दूध से बनी चाय बन सकती है इस जानलेवा बीमारी की वजह? जानें क्या कहती है ICMR की रिपोर्ट

0
0
चाय बन सकती है इस जानलेवा बीमारी की वजह?
चाय बन सकती है इस जानलेवा बीमारी की वजह?

भारत में चाय एक इमोशन है। सुबह हो या फिर शाम हो छाई मिल जाए तो फिर क्या बात है। कई लोगों को तो चाय का ऐसा नशा होता है उनको दिन में किसी भी समय चाय मिल जाए तो वो इसे ना नहीं कह सकते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी चाय का नशा आप पर भारी पड़ सकता है।ICMR और NIN (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन) ने मिलकर कुछ समय पहले अपनी डाइट्री गाइडलाइन्स जारी की थी, जिसमें चाय और कॉफी को लेकर भी बात की गई थी। इस रिपोर्ट में कुछ हैरान कर देने वाली बातें सामने आई हैं, आइए जानते हैं….

बता दें कि दूध वाली चाय के सेवन को लेकर के ICMR का कहना है कि दूध वाली चाय का सेवन सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। बिना दूध वाली चाय के सेवन से सेहत को फायदा पहुंच सकता है साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा दूध वाली चाय का सेवन करने से कोरोनरी आर्टरी डिजीज और पेट के कैंसर का खतरा भी कम हो सकता है।

क्या कहा चाय और कॉफी पर ICMR ने?

चाय और कॉफी में टैनिन पाया जाता है जो शरीर में ऑयरन एब्जॉर्ब करने की क्षमता पर असर डाल सकता है। जिससे शरीर में आयरन की कमी हो जाती है और एनीमिया भी हो सकता है। इसके अलावा चाय और कॉफी का ज्यादा सेवन ब्लड प्रेशर की वजह भी बन सकता है और दिल की बीमारियों को बढ़ावा दे सकता है। ज्यादा चाय और काफी पीने से पेट की सूजन, कब्ज की समस्या, डिहाइड्रेशन, अनिद्रा, डाइजेशन, सिरदर्द और स्ट्रेस जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ICMR की गाइडलाइन्स के मुताबिक एक व्यक्ति को 300mg कैफीन का सेवन ही करना चाहिए इससे ज्यादा चाय और कॉफी का हद से ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।