OSCARS 2025 INDIA’S ENTRY: ‘लापता लेडीज’ की ऑस्कर 2025 के लिए एंट्री, किरण राव ने डेब्यू फिल्म में ही कर दिया कमाल…

0
11

OSCARS 2025 INDIA’S ENTRY: निर्विवाद रूप से सबसे प्रसिद्ध फिल्म पुरस्कार, ‘ऑस्कर'(2025) के लिए भारत की ओर से आधिकारिक एंट्री का ऐलान कर दिया गया है। 97वें अकादमी पुरस्कारों में किरण राव के डायरेक्शन में बनी ‘लापता लेडीज’ भारत का प्रतिविधित्व करेगी। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि ‘लापता लेडीज़’ ऑस्कर 2025 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि (OFFICIAL ENTRY) है। आमिर खान प्रोडक्शन्स हाउस में बनी इस फिल्म में प्रतिभा रांटा, नितांशी गोयल और स्पर्श श्रीवास्तव मुख्य भूमिकाओं में थे। वहीं, रवि किशन और छाया कदम ने भी फिल्म में अहम किरदार निभाए थे। इस मूवी को सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी के लिए नॉमिनेट किया गया है।

Untitled design 1

‘एनिमल’ और ‘महाराजा’ को छोड़ा पीछे

जानकारी के मुताबिक, लापता लेडीज को 29 फिल्मों की एक लिस्ट में से चुना गया है। जिसमें बॉलीवुड ब्लॉकबस्टर हिट ‘एनिमल’, तमिल फिल्म ‘महाराजा’, तेलुगू फिल्म ‘कल्कि 2898 एडी’ , मलयालम (राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता) ‘आट्टम’, कान्स विजेता ‘ऑल वी इमेजिन इज लाइट’, ‘स्वातंत्र्य वीर सावरकर’, ‘अनुच्छेद 370’ और ‘हनु-मान’ जैसी फिल्में शामिल थीं।

फिल्म के बारे में  

इस फिल्म की कहानी दो नई-नवेली दुल्हनों के अनजाने में अदला-बदली हो जाने पर आधारित है। फिल्म में पति-पत्नी का प्रेम, पितृ सत्ता और महिला सशक्तिकरण जैसे मुद्दों को कॉमेडी और इमोशंस के जरिए बखूबी दिखाने का प्रयास किया गया है। बता दें कि लापता लेडीज किरण राव द्वारा निर्देशित पहली फुल लेन्थ मूवी है। बता दें कि कुछ ही समय पहले किरण राव ने एक इंटरव्यू में कहा था कि अगर उनकी फिल्म ‘लापता लेडीज’ ऑस्कर में पहुंचेगी तो उनका सपना पूरा हो जाएगा। 

कहां देखें फिल्म?

‘लापता लेडीज’ इसी वर्ष एक मार्च को देशभर के सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी। हालांकि मूवी बॉक्स ऑफिस हिट नहीं रही थी। सैकनिल्क द्वारा जारी डेटा के मुताबिक फिल्म ने रिलीज होने के बाद 50 दिनों में कुल 17.31 करोड़ रुपये कमाए थे। यह फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (NETFLIX) पर उपलब्ध है।