Arvind Kejriwal Resign: सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद क्या सरकारी आवास समेत सभी सुविधाएं छोड़ेंगे अरविंद केजरीवाल?

0
0
क्या सरकारी आवास समेत सभी सुविधाएं छोड़ेंगे अरविंद केजरीवाल
क्या सरकारी आवास समेत सभी सुविधाएं छोड़ेंगे अरविंद केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पद से मंगलवार को इस्तीफा दे दिया है। अपना इस्तीफा मंगलवार को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना को सौंपने के बाद उन्होंने अगले मुख्यमंत्री के लिए आतिशी का नाम नई सरकार बनाने का अपना दावा पेश किया। इस्तीफा देने के बाद अरविंद केजरीवाल ने सरकारी घर समेत सभी सुविधाएं छोड़ने का फैसला किया है। सीएम पद से इस्तीफा देने के बाद उनको सारी सुख सुविधाएं भी त्यागनी होगी। आपको बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने इस्तीफे के ऐलान के साथ-साथ यह भी कहा था कि वह इस्तीफा देने के बाद 15 दिन के अंदर सीएम आवास को खाली कर देंगे।

यह एक प्रोटोकॉल का हिस्सा होता है और प्रोटोकॉल के मुताबिक इस्तीफा देने वाले मुख्यमंत्री को अपना सरकारी आवास 15 दिन के अंदर खाली करना होता है। दिल्ली के सीएम को सरकारी आवास ही नहीं बल्कि मुख्यमंत्री के तौर पर मिलने वाली सैलरी में भी कटौती होगी और साथ ही अन्य भत्तों में भी कटौती होगी।

आतिशी कब तक सीएम बनी रहेंगी

अरविंद केजरीवाल के इस्तीफा देने के बाद अब दिल्ली की नई मुख्यमंत्री आतिशी मार्लेना बनेंगी। बीते मंगलवार को सर्वसम्मति के बाद आम आदमी पार्टी ने आतिशी के नाम पर मोहर लगा दी है और खुद अरविंद केजरीवाल ने आतिशी के नाम का प्रस्ताव रखा था। यानी कि अब जब तक अगला चुनाव नहीं हो जाता तब तक वह मुख्यमंत्री पद पर बनी रहेंगी। अगले साल फरवरी 2025 में दिल्ली में विधानसभा चुनाव होंगे।