1999 की खौफनाक घटना पर आधारित है अनुभव सिन्हा की नई वेब सीरीज ‘IC 814 :The Kandahar Hijack’, रिलीज से पहले जानें खास बातें 

0
16

IC 814 – The Kandahar Hijack : अनुभव सिन्हा निर्देशित नई वेब सीरीज IC 814 द कंधार हाईजैक जल्द ही रिलीज होने वाली है। यह सीरीज 1999 में हुई उस घटना पर आधारित है, जब इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 को आतंकवादियों ने हाईजैक कर लिया था। इस हाईजैकिंग की घटना ने पूरे देश को हिला दिया था, और आज भी इसे याद करके लोग सहम से जाते हैं। सीरीज की खास बात है कि इसमें 113 किरदारों के साथ भारत के सबसे बड़े विमान हाईजैक की कहानी दिखाई जाएगी। ऐसे में, आइए जानते हैं असल घटना, सीरीज की स्टार कास्ट, और रिलीज डेट से जुड़ी पूरी जानकारी।    

1999 कंधार हाईजैक की असल घटना 

24 दिसंबर, 1999 को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 814 काठमांडू से दिल्ली जा रही थी, जब इसे पांच आतंकवादियों ने बीच रास्ते में हाईजैक कर लिया। तब इस प्लेन को भारत के अमृतसर, पाकिस्तान के लाहौर, और यूएई के दुबई होते हुए अफगानिस्तान के कंधार ले जाया गया। इस दौरान यात्रियों को बंधक बनाकर आतंकवादियों ने भारत सरकार से 35 आतंकवादियों की रिहाई की मांग की थी, जिसमें कुख्यात आतंकी मौलाना मसूद अजहर भी शामिल था। इस घटना के दौरान एक यात्री, रूपिन कात्याल की हत्या भी कर दी गई थी, जिससे पूरा देश सदमे में आ गया था। अंततः 31 दिसंबर 1999 को अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने तीन आतंकवादियों को रिहा कर दिया था , जिसके बदले 178 यात्रियों की जान बचाई जा सकी। 

IC 814 – The Kandahar Hijack : सीरीज की स्टार कास्ट और प्रमुख किरदार 

 ‘आईसी 814: द कंधार हाईजैक’ सीरीज में कई बड़े कलाकार नजर आएंगे, जिनमें विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, दीया मिर्जा, पंकज कपूर और मनोज पहवा मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे। विजय वर्मा फ्लाइट के पायलट के रोल में नजर आएंगे, पंकज कपूर विदेश मंत्री और जबकि नसीरुद्दीन शाह कैबिनेट सेक्रेटरी की भूमिका में दिखेंगे।

विजय वर्मा का दमदार प्रदर्शन 

इस सीरीज में विजय वर्मा मुख्य भूमिका में हैं। वह कैप्टन शरण देव की भूमिका निभा रहे हैं, जो इस हाईजैकिंग के दौरान पायलट थे। ट्रेलर में उनका रोल बहुत ही दमदार नजर आ रहा है। हालांकि, वेब सीरीज में ये देखना दिलचस्प होगा कि नसीरुद्दीन शाह और पंकज कपूर जैसे दिग्गज अभिनेताओं के बीच विजय का अभिनय किस तरह खिलेगा। सीरीज में विजय वर्मा के साथ पत्रलेखा फ्लाइट अटेंडेंट इंद्राणी के रूप में नजर आएंगी। जबकि नसीरुद्दीन शाह कैबिनेट सेक्रेटरी विनय कौल के किरदार में दिखेंगे। पंकज कपूर विदेश मंत्री विजयभान सिंह की भूमिका में होंगे।

इसके अलावा, दीया मिर्जा हेडलाइंस इंडिया की एडिटर शालिनी चंद्रा का किरदार निभा रही हैं, और अरविंद स्वामी विदेश मंत्रालय के सेकेट्री डी.आर. शिवरामाकृष्णन के रोल में हैं।  

113 किरदार और दमदार स्टार कास्ट 

अनुभव सिन्हा ने इस घटना की गंभीरता को दर्शाने के लिए कुल 113 किरदारों को शामिल किया है। ट्रेलर देखने पर तो लगता है कि हर किरदार ने अपनी भूमिका को बहुत अच्छे से निभाया है। सीरीज का ट्रेलर पहले ही लोगों के बीच काफी उत्साह पैदा कर चुका है, और यह सीरीज इस साल की सबसे चर्चित वेब सीरीज में से एक हो सकती है। 

इस सीरीज में नसीरुद्दीन शाह, अमृता पुरी, दिव्येंदु भट्टाचार्य, पूजा गौर, पंकज कपूर, मनोज पहवा, अनुपम त्रिपाठी, कंवलजीत सिंह, आदित्य श्रीवास्तव, सुशांत सिंह और यशपाल शर्मा जैसे बड़े कलाकार भी नजर आएंगे। अनुभव सिन्हा द्वारा निर्देशित इस वेब सीरीज की स्टार कास्ट तो दमदार नजर आ रही है लेकिन सीरीज कितनी दमदार होगी, इसका पता तो रिलीज के बाद ही चलेगा।

कब है रिलीज डेट और कहां देखें ये सीरीज  

IC 814: द कंधार हाईजैक 29 अगस्त को नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो रही है। इस सीरीज में 1999 की उस घटना के 8 दिनों को बेहद ही रोमांचक तरीके से पेश किया गया है, जो किसी भी दर्शक को अपनी कुर्सी से हिलने नहीं देगा। अगर आप इतिहास और थ्रिलर के शौकीन हैं, तो यह सीरीज आपके लिए एक बेहतरीन अनुभव साबित हो सकती है। 113 किरदारों से सजी ये विशाल कास्ट साल की सर्वश्रेष्ठ वेब सीरीज में से एक बन सकती है।