CONGRESS-SP पर बरसीं BSP सुप्रीमो मायावती, बोलीं – सत्ता में रहते हुए राहुल गांधी ने क्यों नहीं कराई जातीय जनगणना?

0
13

BSP VS CONGRESS-SP ALLIANCE : उत्तर प्रदेश में कुछ ही महीनों में उपचुनाव होने हैं। इसी बीच आरोप-प्रत्यारोप की राजनीति भी अपने चरम पर है। खासकर कि देशभर में जातीय जनगणना को लेकर सियासत गरमाई हुई है। कांग्रेस समेत कुछ अन्य प्रमुख दलों ने जहां देश में जातीय जनगणना करने की मांग उठाई है। वहीं, आज बहुजन समाजवादी पार्टी प्रमुख ने जातीय जनगणना की मांग और कांग्रेस के संविधान सम्मान समारोह को लेकर कहा कि ये इनका दोगलापन है। इसके साथ ही मायावती ने समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी को भी एससी/एसटी और ओबीसी आरक्षण के मुद्दे पर घेरा और कहा कि इनके दलित प्रेम से सचेत रहें।

‘कांग्रेस ने बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर को नहीं दिया भारत रत्न’- मायावती

दरअसल, आज यानी रविवार (25 अगस्त) को बसपा सुप्रीमो मायावती ने आरक्षण, जातीय जनगणना और संविधान समारोह को लेकर अपने आधिकारिक एक्स (पूर्व ट्विटर) अकाउंट से कांग्रेस और सपा पर निशाना साधते हुए 5 पोस्ट किए। उन्होंने लिखा, “कल प्रयागराज में संविधान सम्मान समारोह करने वाली कांग्रेस पार्टी को बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के अनुयायी कभी माफ नहीं करेंगे, जिसने संविधान के मुख्य निर्माता बाबा साहेब को उनके जीते-जी व देहान्त के बाद भी भारतरत्न की उपाधि से सम्मानित नहीं किया।”

कांग्रेस-सपा ने कांशीराम जी के देहान्त पर राष्ट्रीय-राजकीय शोक क्यों घोषित नहीं किया ?

बसपा प्रमुख ने आगे लिखा, “साथ ही, बाबा साहेब की मूवमेन्ट को गति देने वाले श्री कांशीराम जी का देहान्त होने पर इसी कांग्रेस ने केन्द्र में अपनी सरकार के रहते इनके सम्मान में एक दिन का भी राष्ट्रीय शोक तथा सपा सरकार ने भी राजकीय शोक घोषित नहीं किया। इनकी ऐसी दोगली सोच, चाल, चरित्र से जरूर सजग रहें।”

कांग्रेस जवाब दे कि जब सत्ता में थे तो जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई थी?

उन्होंने आगे लिखा, “इसके इलावा, केन्द्र में बीजेपी की सत्ता आने से पहले कांग्रेस ने अपनी सरकार में राष्ट्रीय जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई थी जो अब इसकी बात कर रहे हैं, जवाब दें? जबकि बीएसपी इसके हमेशा ही पक्षधर रही है, क्योंकि इसका होना कमजोर वर्गों के हित में बहुत जरूरी है।”

SC/ST में क्रीमीलेयर के जरिए आरक्षण को खत्म करने की साजिश हो रही है

SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर जोड़ने के मुद्दे पर मायावती ने ‘एक्स’ पर लिखा, “इतना ही नहीं, संविधान के तहत् एससी/एसटी को मिले आरक्षण में अब वर्गीकरण व क्रीमीलेयर के जरिए, इसे निष्प्रभावी बनाने व खत्म करने की चल रही साजिश के विरोध में कांग्रेस, सपा व बीजेपी आदि का भी चुप्पी साधे रखना क्या यही इनका दलित प्रेम है, सचेत रहें।”

SP-CONGRESS के साथ गठबंधन करना क्या आरक्षित वर्गों के हित में होगा?

सपा और कांग्रेस पार्टी को आरक्षण विरोधी बताते हुए बसपा सुप्रीमो मायावती ने ‘एक्स’ लिखा, “सपा व कांग्रेस आदि जैसी इन आरक्षण विरोधी पार्टियों के साथ अब किसी भी चुनाव में इनसे कोई गठबन्धन आदि करना क्या SC, ST व OBC वर्गों के हित में उचित होगा? यह कतई नहीं होगा ऐसे में अब इनको खुद अपने दम पर खड़े होना है, यही सलाह।”

यह भी पढ़ें :

लोकसभा में सरकार पर राहुल गांधी का हमला, बोले- ‘चक्रव्यूह’ से घिरे हैं युवा,किसान,महिला और कारोबारी