PARIS OLYMPICS 2024 : जेवलिन थ्रो के फाइनल में NEERAJ CHOPRA ने किया प्रवेश, इन एथलीट्स से टाइटल करेंगे डिफेंड

0
15

PARIS OLYMPICS 2024 JAVLIN : जेवलिन में टोक्यो ओलंपिक विजेता और वर्ल्ड चैम्पियन नीरज चोपड़ा (NEERAJ CHOPRA) ने अपना सीजन बेस्ट देकर पेरिस ओलंपिक के फाइनल में धुआंदार एंट्री की है। गोल्डन बॉय नीरज ने अपने पिछले ओलंपिक फाइनल से भी लंबी दूरी वाले थ्रो फेंक कर पेरिस ओलंपिक मेंस जेवलिन के फाइनल में जगह बनाई है। बता दें कि टोक्यो ओलंपिक में नीरज ने 87.58 मीटर का थ्रो फेंक कर गोल्ड पर कब्जा किया था। वहीं भारत की ओर से जेवलिन में किशोर जेना फाइनल के लिए क्वालिफाई करने में असफल रहे। जेना इसी इवेंट के ‘पूल ए’ का हिस्सा थे, उन्होंने 80.73 का थ्रो फेंका था। फाइनल के लिए कुल 12 एथलीट्स ने क्वालीफाई किया है। इन एक दर्जन एथलीट्स में से कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जो गोल्ड के लिए नीरज को कड़ी टक्कर दे सकते हैं। फाइनल इवेंट 8 अगस्त को देर रात शुरू होगा।

पाकिस्तान, ग्रेनाडा और चेक गणराज्य के एथलीट दे सकते हैं कड़ी टक्कर

चोपड़ा के अलावा, ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स, पाकिस्तान के अरशद नदीम, ब्राजील के लुइज़ मौरिसियो दा सिल्वा, मोल्दोवा के एंड्रियन मार्डारे, जर्मनी के जूलियन वेबर, केन्या के जूलियस येगो, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेज्च और फिनलैंड के टोनी केरेनन, 8 अगस्त को होने वाले फाइनल मुकाबले में शिरकत करेंगे। इनमें से अगर सबसे तगड़ी टक्कर कौन दे सकता है तो उसमें 3 नाम चर्चा में सबसे आगे चल रहे हैं। पहला नाम तो पाकिस्तान के अरशद नदीम का ही है जिन्होंने 86.59 मीटर मार्क से फाइनल के लिए क्वालिफाई किया है। इनका पर्सनल बेस्ट 90.18 मीटर है जो कि नीरज के ऑल टाइम पर्सनल बेस्ट से ज्यादा है। दूसरा नाम एंडरसन पीटर्स का है, इन्होंने नीरज के बाद क्वालिफ़िकेशन राउन्ड में दूसरा सबसे दूरी वाला 88.63 मीटर का थ्रो फेंका था, इनका पर्सनल बेस्ट 93.07 मीटर का है। वहीं मौजूदा वर्ल्ड नंबर 1 जैकब वाडलेज्च को भी काम नहीं आंका जा सकता है। वैसे तो उनका मौजूदा सीजन क्वालिफ़िकेशन राउन्ड में जैकब ने 85.63 मीटर का थ्रो मार कर उन्होंने पूल बी में तीसरा स्थान प्राप्त किया था। हालांकि, जैकब दिग्गज खिलाड़ी हैं। उनका पर्सनल बेस्ट 90.88 है।

Screenshot 61

इसके अलावा, अगर सीजन बेस्ट की बात करें तो नीरज चोपड़ा जेवलिन फाइनल की लिस्ट एक मात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने इस सीजन में 89 मीटर से लंबी दूरी के थ्रो फेंके हैं। नीरज का पर्सनल बेस्ट 89.94 है। नीरज का सीजन बेस्ट स्कोर 89.34 है जो कि उन्होंने मेंस जेवलिन थ्रो के क्वालिफ़िकेशन में बनाया है। जेवलिन मेंस फाइनल इवेंट 8 अगस्त को देर रात 23:55 बजे से शुरू होगा।

IMAGE SOURCE : OLYMPICS.COM