Bangladesh Violence: Sheikh Hasina ने INDIA में बिताई रात, जानें क्या है आगे का प्लान?

0
11
शेख हसीना
शेख हसीना

बांग्लादेश में भयानक विरोध प्रदर्शनों के बीच शेख हसीना ने सोमवार (5 अगस्त) को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और भारत में आ गईं। बांग्लादेश में जारी हिंसा और सियासी उठापटक को लेकर भारत सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई। इस बैठक में केंद्र सरकार ने बताया कि वह बांग्लादेश की स्थिति पर पूरी नजर बनाए हुए है।

हिंडन एयरबेस पहुंचने पर उनसे मिलने के लिए खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल गए। इस दौरान वेस्टर्न एयर कमांड के एयर मार्शल पंकज मोहन सिन्हा और उनके साथ भारतीय सेना के कई सीनियर अधिकारी भी मौजूद थे। इस मुलाकात के दौरान शेख हसीना को बांग्लादेश के मौजूदा हालात के बारे में बताया गया।

शेख हसीना के बांग्लादेश छोड़ते ही देश के सेना प्रमुख जनरल वकार-उज-जमां ने देश को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि हसीना ने पीएम पद से इस्तीफा दे दिया है और अब अंतरिम सरकार बांग्लादेश की कमान संभालेगी। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि मैं देश की सारी जिम्मेदारी ले रहा हूं. लोगों से अपील की जाती है कि वे सहयोग करें।

आपको बता दें , बांग्लादेश में रविवार से ही हालात बिगड़ने लगे थे। नौकरियों में आरक्षण के खिलाफ छात्रों का प्रदर्शन धीरे-धीरे राजधानी ढाका को घेर चुका था और फिर सोमवार को हालात बहुत ज्यादा बिगड़ गए। प्रदर्शनकारी द्वारा शेख हसीना के इस्तीफे की मांग की। हालात बिगड़ते देख हसीना ने इस्तीफा दिया और फिर वह वतन छोड़कर भारत में आ गईं। प्रदर्शनकारियों के कई वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें उन्हें पीएम आवास और संसद में उत्पात मचाते देखा गया।