Home Tags Janmastami 2022 hindi

Tag: Janmastami 2022 hindi

Janmastami 2022: पूरे देश में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, मंदिर सजे,...

0
श्रीकृष्ण जन्मस्थान को रंगीन झालरों की मदद से बड़े ही सुंदर ढंग से सजाया गया है। रात में इसकी भव्यता देखते ही बनेगी। इसके अलावा प्रेम मंदिर, श्री प्रियाकांत जू मंदिर, हनुमान मंदिर नौझील, वृंदावन का अक्षय पात्र मंदिर और जन्मस्थान के भागवत भवन में स्‍पेशल लाइटिंग की छटा ही अलग है।

Janmastami 2022: कान्‍हा के जन्‍मदिन पर मथुरा तैयार, भक्‍तों ने करवाई...

0
भगवान बांके बिहारी के दर्शन के लिए पूरे भारत से बड़ी संख्‍या में लोग मथुरा-वृंदावन की बुकिंग करा चुके हैं। ऐसे में टूरिस्‍ट एजेंसियों के मालिक भी बेहद उत्‍साहित हैं।

Janmastami 2022: श्रीकृष्‍ण की बाललीलाओं की झलक है दही-हांडी का उत्‍सव,...

0
श्रीकृष्ण को माखन, दही और दूध काफी पसंद था। उन्हें माखन इतना पसंद था कि अपने सखाओं के साथ मिलकर पूरे गांव का माखन चोरी करके खा जाते थे।

Janmastami 2022: मोरपंख और मुरली के बिना अधूरा है श्रीकृष्‍ण का...

0
ऐसा माना जाता है कि त्रेता युग के समय जब प्रभु श्रीराम 14 वर्ष का वनवास पूरा कर अयोध्‍या लौटे, तो इस खुशी में समस्‍त अयोध्‍यावासियों ने घी के दीये जलाए।

इस ‘ Janmastami 2022 ‘ठाकुर जी को लगाएं उनके पसंद के...

0
दूध, सूखे मेवे, चावल, साबूदाना या मखाने से बने इस स्वादिष्ट को खीर कहते हैं। इसमें केसर और इलायची डाल देने से इसका स्‍वाद और रंग भी अधिक बढ़ जाता है। यह मीठा व्यंजन भगवान श्रीकृष्ण को 56 के एक भाग के रूप में जन्माष्टमी की आधी रात चढ़ाया जाता है।

Janmastami 2022: एक प्रेमी, सखा, गीता के प्रणेता और बहुत...

0
प्राचीन कथाओं के अनुसार श्रीकृष्‍ण के प्रपौत्र व्रजनाभ ने ही सर्वप्रथम उनकी स्‍मृति में केशवदेव मंदिर की स्‍थापना की। काल के थपेड़ों ने जब मंदिर को जीर्ण-शीर्ण कर दिया तो करीब 400 वर्ष बाद गुप्‍त सम्राट विक्रमादित्‍य ने उसी स्‍थान पर भव्‍य मंदिर बनवाया। इसका वर्णन भारत यात्रा पर आए चीनी यात्रियों फाहियान और हेनसांग ने भी किया है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!