Home Tags Bhopal gas tragedy case indian kanoon

Tag: bhopal gas tragedy case indian kanoon

National Pollution Control Day: आज है राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस, जानें...

0
2 दिसंबर को सभी गैर सरकारी और सरकारी संस्था प्रदूषण नियंत्रण पर जागरूकता फैलाती हैं। आज के दिन नेता अभिनेता ट्वीट कर बताते हैं कि प्रदूषण हमारे जीवन के लिए कितना खतरनाक है। भारत के स्वास्थय पोर्टल के अनुसार दुनिया में हर साल 70 लाख लोगों की मौत महज प्रदूषण के कारण होती है। दुनिया भर में वायु प्रदूषण इस तरह फैल चुका है कि 10 में से 9 इंसानों को शुद्ध हवा मिल रही है। बता दें कि भोपाल गैस काण्ड में मिथाइलआइसोसाइनाइट (MIC) नामक जहरीली गैस का रिसाव हुआ था। जिसका उपयोग कीटनाशक बनाने के लिए किया जाता था।

Bhopal Gas Tragedy को पर्दे पर लेकर आ रहे हैं...

0
भोपाल गैस त्रासदी (Bhopal Gas Tragedy) के दर्द को दिखाने के लिए पर्द पर वाईआरएफ (YRF) ने अपनी पहली बड़ी ओटीटी फिल्म द रेलवे मेन (The Railway Men) की घोषणा की है। इस वेब सीरीज में 4 एक्टर्स हैं। जिसमें दिवंगत एक्टर इरफान खान के बेटे बाबिल खान (Babil Khan) को आर. माधवन, केके मेनन, मिर्जापुर फेम दिव्येंदु जैसे स्टार्स होंगे।

Bhopal Gas Tragedy की 37वीं बरसी, 15,000 लोगों की मौत, हजारों...

0
भोपाल गैस कांड (Bhopal Gas Tragedy) की आज 37वीं बरसी है। इसे भोपाल गैस त्रासदी के नाम से भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक आपदा थी। 2-3 दिसंबर 1984 में भोपाल में छोला रोड स्थित यूनियन कार्बाइड नामक कंपनी में जहरीली गैस का रिसाव हुआ। हादसा रात के समय हुआ था जब अधिकतर लोग सो रहे थे। इस घटना में 15000 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई थी। हजारों की संख्या में लोग अनेक तरह की शारीरिक अपंगता से लेकर अंधेपन के भी शिकार हुए, जो आज भी त्रासदी की मार झेल रहे हैं। ये लोग आज भी उचित मुआवजा के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!