NCPCR ने BYJU’S के CEO को भेजा समन, कंपनी पर गलत तरीके से कोर्स बेचने का लगा आरोप

0
194
BYJU'S
BYJU'S

BYJU’S: बायजू (Byju’s) एक ऐसी कंपनी है जो बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करती है। यह शिक्षा ग्रहण करने का एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इस प्लेटफॉर्म पर छोटे बच्चे जैसे केजी से लेकर 12वीं तक के छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाया जाता है। लेकिन अब कंपनी की मुश्कलें बढ़ती हुई नजर आ रही है। कंपनी को राष्ट्रीय बाल अधिकार आयोग ने नोटिस भेज दिया है। बता दें कि बायजू के CEO रविंद्रन पर कोर्स को गलत तरीके से बेचने का आरोप लगाया गया है। इतना ही नहीं छात्रों से जबरन वसूली करने का भी आरोप लगा है। साथ ही उन्हें आयोग के सामने 23 दिसंबर को सुनवाई के लिए तलब भी किया गया है। साथ ही सभी कानूनी दस्तावेज और पाठ्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी जमा करने की भी बात कही गई है।

बता दें कि इसके पहले CEO माफी की वजह से सुर्खियों में थे। दरअसल उन्होंने कंपनी से कई कर्मचारियों को निकाल दिया था, उन्होंने एक मेल के जरिए 25000 कर्मचारियों को 31 अक्टूबर को पत्र लिखकर माफी मांगते हुए अपनी बात रखी थी। वहीं अब उनपर बच्चों को शोषण करने का आरोप लगाया गया है।

BYJU'S
BYJU’S

BYJU’S: क्या है मामला?

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) के अनुसार बायजू बच्चों और उनके परिवारों को कथित तौर पर गलत तरीके से बहलाकर कोर्स खरीदने को मजबूर कर रहा है। कंपनी लोगों को गलत तरीके से बहलाकर कर्ज आधारित समझौते करवा रहा है। बायजू लगातार ग्राहकों को लुभा रहा है। आरोप लगाया गया है कि कंपनी कोर्स के लिए लोन एग्रीमेंट साइन करने की बात कर रही है। जिसके बाद बच्चों के परिवार ने कंपनी के खिलाफ शिकायत की थी। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। खबर के मुताबिक NCPCR ने माता-पिता को अपने बच्चों के लिए पाठ्यक्रम खरीदने के लिए लुभाने के मामले में कार्रवाई की है।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here