UP NEWS: लखनऊ में 10 दिवसीय माटीकला मेला: ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने किया माटीकला मेला 2024 का उद्घाटन

0
5

UP NEWS: उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने 21 से 30 अक्टूबर तक चलने वाले माटीकला मेला 2024 का उद्घाटन किया। इस दस दिवसीय मेले का आयोजन उत्तर प्रदेश माटीकला बोर्ड के तत्वावधान में लखनऊ के डालीबाग स्थित खादी भवन परिसर में किया जा रहा है। इस बार के माटीकला मेला 2024 में प्रदेश की माटीकला इकाइयों के साथ-साथ बाहरी राज्यों के 50 स्टॉल लगाये जायेंगे, जिनमें मिट्टी से बनीं विभिन्न प्रकार की वस्तुएं खरीद के लिए उपलब्ध होंगी।

मेले के उद्घाटन अवसर पर अपने संबोधन में प्रदेश के खादी और ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने कहा कि मुख्यमंत्री माटीकला रोजगार योजना के माध्यम से, प्रदेश में अब तक 48,000 माटीकला कारीगर परिवारों को चिन्हित किया गया है और 13,607 विद्युत चालित चाक का वितरण किया है। वर्ष 2024-25 में 2,325 विद्युत चालित चाक के साथ ही 375 पगमिल वितरित करने का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त लक्ष्मी गणेश की मूर्ति निर्माण के लिए 603 जोड़ी डाई, 31 पेटिंग मशीन, 81 दिया मेकिंग मशीन के साथ ही प्रदेश में मिट्टी खोदने के लिये कुल 33,530 माटीकला कारीगरों/परिवारों को पट्टों का वितरण किया जा चुका है।

खादी और ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने बताया कि प्रदेश में अब तक पीलीभीत, रामपुर, कन्नौज, अमरोहा, फिरोजाबाद और बाराबंकी में कुल 6 कॉमन फैसेलिटी सेन्टर की स्थापना की जा चुकी है, जिसके अन्तर्गत माटीकला के छोटे-छोटे सामूहिक केन्द्र स्थापित कराकर उन्हें सुविधा सम्पन्न कराये जाने की दिशा में सरकार निरन्तर प्रयासरत है। हर बार की तरह इस बार भी मेले में बड़ी संख्या में लोगों के आने की संभावना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशानिर्देश पर शुरू हुए इस आयोजन में माटीकला बोर्ड की तरफ से कारीगरों को स्टॉल लगाने, रहने और खाने-पीने समेत तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। हर वर्ष दीपावली से ठीक पहले होने वाला ये आयोजन देश-प्रदेश में माटीकला से जुड़े कारीगरों और उद्यमियों को अपनी कला और उत्पादों को प्रदर्शित करने का एक महत्वपूर्ण मंच प्रदान करेगा।