हरियाणा-जम्मू कश्मीर के बाद कहां-कहां होने हैं विधानसभा चुनाव?

0
10
हरियाणा-जम्मू कश्मीर के बाद कहां-कहां होने हैं विधानसभा चुनाव?
हरियाणा-जम्मू कश्मीर के बाद कहां-कहां होने हैं विधानसभा चुनाव?

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में बीजेपी को हरियाणा में प्रचंड बहुमत मिला है और जम्मू-कश्मीर में भी उम्मीद के मुताबिक ही सफलता मिली है। आइए अब जानते हैं कि अगले छह महीनों में बीजेपी को किन राज्य में उसे चुनाव लड़ना है और किन राज्यों में उपचुनाव होना है…

अगले छह महीनों कि अगर बात करें तो महाराष्ट्र और झारखंड के साथ दिल्ली में भी विधानसभा का चुनाव होना है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को और झारखंड विधानसभा का कार्यकाल अगले साल पांच जनवरी को खत्म होगा और चुनाव आयोग जल्द ही इन राज्यों के विधानसभा चुनाव का ऐलान कर सकता है। वहीं अगर बात करें, दिल्ली विधानसभा कार्याकाल की तो 23 फरवरी को दिल्ली का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

महाराष्ट्र

  • महाराष्ट्र की विधानसभा में 288 सीटें हैं। महाराष्ट्र में इस समय शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी अजित पवार गुट के महायुति की सरकार है।
  • महाराष्ट्र में महायुति का मुकाबला शिवसेना (यूबीटी), एनसीपी (शरदचंद पवार) और कांग्रेस के महाविकास अघाड़ी (एमवीए) से है।
  • महाराष्ट्र का पिछला चुनाव 2019 में हुआ था और उसमें बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को जीत मिली थी। लेकिन मुख्यमंत्री पद पर दावेदारी को लेकर गठबंधन टूटा था और इसके बाद शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ मिलकर महाविकास अघाड़ी की सरकार बनाई।
  • शिवसेना में 2022 में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में विद्रोह हुआ और शिंदे ने 40 विधायकों के साथ अलग होकर बीजेपी के साथ सरकार बनाई।
  • वहीं पिछले साल अजित पवार भी एनसीपी में बगावत कर बीजेपी-शिवसेना की सरकार में शामिल हो गए।

झारखंड

झारखंड में इस समय झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम), कांग्रेस, आरजेडी और वामदलों के महागठबंधन की सरकार है। इस साल जनवरी में हेमंत सोरेन को भ्रष्टाचार के मामले में जेल जाना पड़ा था। जेल जाने से पहले सोरेन ने मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया था। उनके बाद से चंपाई सोरेन सीएम की कुर्सी पर बैठे थे। जमानत मिलने के बाद एक बार फिर सीएम की कुर्सी पर बैठे और इस वजह से चंपाई सोरेन को 156 दिन बाद मुख्यमंत्री पद छोड़ देना पड़ा था और इस बात से नाराज होकर वो बीजेपी में शामिल हो गए।

दिल्ली

महाराष्ट्र और झारखंड के बाद अगला चुनाव केंद्र शासित प्रदेश दिल्ली में होगा। दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 23 फरवरी 2025 को खत्म होगा । बता दें, दिल्ली में पिछले 10 सालों से आम आदमी पार्टी की सरकार है। शराब नीति घोटाले में सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद वो 13 सितंबर को तिहाड़ जेल से बाहर आए थे । 17 सितंबर को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। दिल्ली के राजनीति में कांग्रेस शून्य मतलब खत्म हो चुकी है।

अगले कुछ महीनों में ही उत्तर प्रदेश की 10, राजस्थान की 6, पंजाब की 5, बिहार की 4, मध्य प्रदेश की 2 और छत्तीसगढ़ की 1 विधानसभा सीट के लिए उपचुनाव होना है। इनमें से पंजाब छोड़कर सभी जगह बीजेपी की सरकार है।