Bihar : छात्रों-शिक्षकों को बिहार सरकार का बड़ा तोहफा, स्कूलों की बढ़ी छुट्टियां, बच्चों को मिलेगी फ्री स्कूल किट

0
122

Bihar : बिहार में शिक्षा विभाग ने आज यानी सोमवार (5 अगस्त) को स्कूली शिक्षा के लिए दो बड़े ऐलान किए हैं। शिक्षा विभाग के एसीएस एस सिद्धार्थ द्वारा आदेश जारी किया गया है कि कक्षा 1 से 12 तक के छात्र-छात्राओं को किट (Bihar Education Department FLN /LEP Student Kit) दी जाएगी। इससे पहले कक्षा 1 से लेकर 3 तक के छात्रों को किट मिलती थी। इसके साथ स्कूलों में मिलने वाले अवकाशों की संख्या भी बढ़ा दी गई है। शिक्षा विभाग ने एफअलएन (FLN) और एलईपी (LP) किट वितरण का निर्णय लिया है। शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि एक बच्चे की किट पर सरकार 498.75 रुपयों का खर्च करेगी।

page 1

शिक्षा विभाग द्वारा जारी प्रेस रिलीज में बताया गया है कि किट के लिए ई-शिक्षा कोष पर आधार के साथ जानकारी अपलोड करना जरूरी होगा, क्योंकि उन्ही को किट प्राप्त होगी जिनका नाम पोर्टल में अपलोड होगा। 2024-2025 सेशन में पढ़ रहे छात्रों को ये सुविधा मिलेगी। प्रेस रिलीज में ये भी बताया गया है कि सभी सामग्री के सैंपल को प्रखंड कार्यालय भेजा गया है। वहीं, यदि किट की गुणवत्ता को लेकर छात्र या अभिभावक को कोई शिकायत है तो वे 14417/18003454417 टॉल फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी कम्प्लेन्ट दर्ज करा सकते हैं।

FLN और LP किट में क्या क्या मिलेगा?

कक्षा 1 से लेकर 12 के छात्रों को किट में क्या-क्या सामग्री मिलेगी, इसका विवरण नीचे दर्शाया गया है।

page 2
page 3

शिक्षा विभाग ने 6 दिन बढ़ाए अवकाश

इसके अलावा, बिहार सरकार शिक्षा विभाग माध्यमिक शिक्षा निदेशालय ने आदेश जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि “विभागीय अधिसूचना संख्या-2693 एवं 2694 दिनांक-27.11.2023 के द्वारा राज्य के सामान्य एवं उर्दू विद्यालय के प्रारंभिक, मध्य एवं माध्यमिक / उच्च माध्यमिक विद्यालयों में वर्ष 2024 के लिए अवकाश तालिका निर्धारित किया गया था। कतिपय पर्व त्योहारों को ध्यान में रखते हुए उक्त निर्गत अवकाश तालिका मे आंशिक संशोधन कर निम्न रूप से अवकाश घोषित किया जाता है।” शिक्षा विभाग ने 6 दिन की छुट्टियां, वर्ष 2024-25 सेशन के लिए बढ़ा दी हैं। पिछले करीब एक वर्ष से स्कूलों में सरकारी छुट्टियों में कटौती का विरोध हो रहा था। लेकिन अब शिक्षा विभाग के आदेश के बाद स्कूलों में 5 त्योहारों के लिए और अवकाश मिलेंगे। अकादमिक कैलेंडर में रक्षाबंधन, हरितालिका तीज व्रत, अनंत चतुरदर्शी, जीवित पुत्रिका व्रत (जीउतिया) और गुरु नानक जयंती/कार्तिक पूर्णिमा की छुट्टी जोड़ी गई है। मालूम हो कि तीज व्रत के लिए शिक्षा विभाग ने दो दिन की छुट्टी की घोषणा की है।

Screenshot 57