एयर इंडिया के अहमदाबाद हादसे को लेकर विमान दुर्घटना जांच ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट सामने आ गई है, जिसमें कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। रिपोर्ट के अनुसार, टेकऑफ के महज 98 सेकेंड बाद ही प्लेन क्रैश हो गया, जिसमें 260 लोगों की जान चली गई, जिनमें 241 यात्री और 19 अन्य लोग शामिल थे।
सबसे हैरान करने वाला पहलू यह सामने आया है कि उड़ान भरते ही विमान के दोनों इंजनों के फ्यूल कंट्रोल स्विच खुद-ब-खुद ‘RUN’ से ‘CUT OFF’ मोड में चले गए थे। शुरुआती जांच में इसे ही हादसे का प्रमुख कारण माना जा रहा है।
आखिर क्या होता है फ्यूल कंट्रोल स्विच?
हवाई जहाज में फ्यूल कंट्रोल स्विच का काम इंजन में ईंधन की आपूर्ति को नियंत्रित करना होता है। यह स्विच टेकऑफ और लैंडिंग के दौरान इंजन को शुरू या बंद करने के लिए प्रयोग होता है, लेकिन फ्लाइट के दौरान भी इसका इस्तेमाल मिड-एयर इमरजेंसी में किया जा सकता है। जब यह स्विच ‘RUN’ मोड में होता है, तो इंजन को फ्यूल मिल रहा होता है, लेकिन जैसे ही इसे ‘CUT OFF’ किया जाता है, फ्यूल सप्लाई रुक जाती है और इंजन बंद हो जाता है।
क्या हुआ था उस दिन?
रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के उड़ान भरते ही दोनों इंजनों को फ्यूल की सप्लाई अचानक बंद हो गई, जिससे वे बंद हो गए। पायलट और को-पायलट के बीच बातचीत से पता चलता है कि स्विच बंद किसने किया, ये दोनों के लिए भी रहस्य बना हुआ था। एक पायलट ने सवाल किया, “स्विच किसने बंद किया?”, तो दूसरे ने जवाब दिया, “मैंने नहीं किया।” इससे साफ है कि ये स्विच मैनुअली ऑफ नहीं किए गए थे।
स्विच फेल या तकनीकी गड़बड़ी?
अगर किसी कारणवश ये स्विच बिना पायलट की कमांड के ‘CUT OFF’ हो जाएं, तो यह गंभीर तकनीकी गड़बड़ी का संकेत है। इस तरह इंजन को अचानक फ्यूल मिलना बंद हो जाता है और विमान की उड़ान प्रभावित होती है — जैसा कि इस मामले में देखा गया।
एयर इंडिया की इस दुर्घटना ने विमान में लगे हर सिस्टम की विश्वसनीयता पर नए सिरे से सवाल खड़े कर दिए हैं। खासकर तब, जब किसी स्विच के खुद सक्रिय या निष्क्रिय हो जाने से सैकड़ों लोगों की जान जोखिम में पड़ सकती है।