क्या आप भी अपने बच्चों को लगाते हैं क्रीम-पाउडर ? तो हो जाइए सावधान , जान लें इससे होने वाले नुकसान

0
7
क्या आप भी अपने बच्चों को लगाते हैं क्रीम-पाउडर ?
क्या आप भी अपने बच्चों को लगाते हैं क्रीम-पाउडर ?

अगर आप अपने बच्चे की नाजुक त्वचा को क्रीम-पाउडर से मुलायम रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको थोड़ा सावधान हो जाना चाहिए। हाल ही में हुई एक रिसर्च से पता चला है कि इन उत्पादों का ज्यादा इस्तेमाल करके आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को खतरे में डाल रही हैं। जानते हैं क्या कहती है रिसर्च और इससे बचाव के लिए क्या करें-

रिसर्च क्या कहती है?

जॉर्ज मेसन यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन में पाया गया है कि जो बच्चे ज्यादा क्रीम, लोशन, कंडीशनर, और हेयर ऑयल का इस्तेमाल करते हैं उनके शरीर में “फथलेट्स” नाम के केमिकल की मात्रा बढ़ जाती है। इस  रिसर्च के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका में 10 अलग-अलग साइटों से चार से आठ साल की आयु के 630 बच्चों से चिकित्सा डेटा एकत्र किया गया था, जिसमें जांच और मूत्र विश्लेषण शामिल है। ये केमिकल आमतौर पर प्लास्टिक में लचीलापन लाने के लिए इस्तेमाल होते हैं, लेकिन इन्हें कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में भी मिलाया जाता है।

फथलेट्स केमिकल बच्चों के हार्मोन को गड़बड़ कर सकते हैं, जिससे उनके शरीर के विकास पर बुरा असर पड़ सकता है। ये केमिकल शरीर के प्राकृतिक हार्मोन को नकल करते हैं, उन्हें रोकते हैं या उनके साथ टकराते हैं। जिससे बच्चे के शरीर में हार्मोनल समस्याएं हो सकती हैं। यह बच्चों के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है, खासकर जब उनकी उम्र छोटी होती है।

बच्चों को इससे कैसे बचाएं?

  • माता-पिता के लिए यह जरूरी है कि वे अपने बच्चों की त्वचा पर जो भी उत्पाद इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके घटकों पर ध्यान दें।
  • कोशिश करें कि आप अपने बच्चे की त्वचा के लिए प्राकृतिक और केमिकल-फ्री उत्पादों का ही इस्तेमाल करें। नारियल का तेल, एलोवेरा जेल या घर में बने मॉइस्चराइज़र अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
  • खरीदने से पहले उत्पाद की सामग्री की जांच करें।
  • सुनिश्चित करें कि उसमें हानिकारक केमिकल्स जैसे फथलेट्स न हों।
  • बच्चों की त्वचा पर स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कम से कम करें। सिर्फ जरूरत के अनुसार ही प्रयोग करें।
  • अगर आप किसी नए उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बच्चे की त्वचा और स्वास्थ्य पर नजर रखें।
  • किसी भी असामान्य लक्षण के दिखने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

बच्चों की त्वचा पर इस्तेमाल किए जाने वाले उत्पादों के बारे में जानकारी रखना बहुत जरूरी है। उनकी नाजुक त्वचा के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक विकल्पों को चुनना ही सबसे सही रास्ता है। इस तरह आप अपने बच्चे को स्वस्थ और खुशहाल रख सकते हैं, बिना किसी अनजाने खतरे के।