‘ब्रांड भारत’ थीम के साथ Swadesh Conclave 2024 का आज होगा आयोजन, पूर्व CJI और केन्द्रीय मंत्रियों संग सजेगा देश के दिग्गजों का महामंच

0
25
Swadesh Conclave 2024 : स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स अपने आप में एक अनोखी तरह की पहल है। इस पहल के तहत एपीएन न्यूज, बालाजी फाउंडेशन के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित करता है।
Swadesh Conclave 2024 : स्वदेश कॉन्क्लेव एंड अवार्ड्स अपने आप में एक अनोखी तरह की पहल है। इस पहल के तहत एपीएन न्यूज, बालाजी फाउंडेशन के साथ मिलकर विभिन्न क्षेत्रों के लोगों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित करता है।

Swadesh Conclave 2024 का आयोजन आज (8 अगस्त ) दिल्ली के विज्ञान भवन में किया जाएगा। जहां, विभिन्न क्षेत्रों से आने वाले लोगों को उनकी उपलब्धियों के लिए सम्मानित किया जाएगा। इस बार स्वदेश कान्क्लेव की थीम ‘ब्रांड भारत’ रखी गई है। समारोह का आयोजन दोपहर 1 बजे से शुरू होगा जो कि शाम 7 बजे तक जारी रहेगा। इस प्रतिष्ठित वार्षिक स्वदेश कॉन्क्लेव – ‘ब्रांड भारत’ का आयोजन बालाजी फाउंडेशन, एपीएन न्यूज और इंडिया लीगल द्वारा किया जा रहा है।

इस बार उद्घाटन सत्र में केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, पूर्व सीजेआई एनवी रमना और वरिष्ठ अधिवक्ता प्रदीप राय समारोह के स्पीकर होंगे। इसके बाद केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान, लोकसभा सांसद अखिलेश यादव, लोकसभा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर, अर्थशास्त्री एन के सिंह समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। इसके अलावा, कई और प्रमुख राजनीतिक दिग्गज, न्यायाधीश, वरिष्ठ पत्रकार, सोशल मीडिया इंफ्लुएंसर्स और फिल्मी हस्तियां भी शामिल होंगी।

इन हस्तियों को मिल चुका है स्वदेश सम्मान

‘स्वदेश सम्मान’ कानून जगत से लेकर, नृत्य, कला और उद्योग जगत के कई दिग्गजों के नाम शामिल हैं। जस्टिस एमएन राव वेंकटचलैया (पूर्व सीजेआई), रतन नवल टाटा, स्वर्गीय पंडित बिरजू महाराज, अमर्त्य सेन, श्री मधुकरनाथ (SRI M), स्वर्गीय लता मंगेशकर, प्रोफेसर (डॉ.) उपेन्द्र बक्सी, बशीर बद्र, अजय चौधरी को पुरस्कार विजेताओं की सूची में शामिल है।

Screenshot 62

क्या है ब्रांड भारत थीम ?

“ब्रांड भारत” की थीम वैश्विक मंच पर भारत की सांस्कृतिक, आर्थिक और सामाजिक पहचान को दर्शाती है। स्वदेश कॉन्क्लेव जैसे प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से दुनियाभर में ‘ब्रांड भारत’ को ऊपर उठाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में, भारत की ताकत, उपलब्धियों और योगदान को प्रदर्शित करना शामिल है। यह वैश्विक क्षेत्र में भारत की महत्वपूर्ण भूमिका, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साझेदारी, सहयोग और सकारात्मक धारणाओं को बढ़ावा देने पर जोर देता है। ‘ब्रांड भारत’ को बढ़ावा देकर, स्वदेश कॉन्क्लेव जैसी पहल न केवल राष्ट्रीय गौरव और प्रगति को बढ़ावा देती है, बल्कि भारत को वैश्विक मंच पर अवसरों, रचनात्मकता और नेतृत्व के केंद्र के रूप में भी स्थापित करती है।

‘स्वदेश सम्मान’ पुरस्कारों के बारे में

‘स्वदेश सम्मान’ पुरस्कार ‘स्वदेश’ उन लोगों, प्रोजेक्ट और संस्थाओं को सम्मानित करने का काम करता है, जिन्होंने भारत को एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अथक प्रयास किया है। भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीशों, प्रतिष्ठित शिक्षाविदों, उद्योगपतियों, कलाकारों, वकीलों और अन्य दिग्गजों सहित नौ प्रतिष्ठित जजों का एक पैनल सावधानीपूर्वक नामांकन का मूल्यांकन करता है। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं को समाज में उनके उल्लेखनीय योगदान, उत्कृष्टता का उदाहरण प्रस्तुत करने और वैश्विक स्तर पर सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करने के लिए सावधानीपूर्वक चुना जाता है।

स्वदेश अवॉर्ड्स की शुरूआत साल 2020 में की गयी थी। स्वदेश अवॉर्ड असाधारण उपलब्धियों को हासिल करने के लिए दिया जाता है। समाज को डिजिटल, वित्तीय और सामाजिक तौर पर समावेशी बनाने के लिए लोगों को पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

स्वदेश मंच के जरिए प्रशासन,समावेशी विकास, टेक्नोलॉजी और उसके एप्लीकेशन, कॉरपोरेट लीडरशिप,कॉरपोरेट गवर्नेंस,सिटिजन सर्विस डिलीवरी, कैपेसिटी बिल्डिंग और इसी तरह के दूसरे क्षेत्रों में योगदान के लिए पुरस्कार दिया जाता है। ‘स्वदेश’ न सिर्फ असाधारण प्रतिभाओं ,संगठनों और लोगों की पहचान करता है बल्कि समाज का मार्गदर्शन करने और नेतृत्व प्रदान करने का भी काम करता है।