चित्रकूट से दिल्ली का सफर अब Bundelkhand Expressway से होगा और भी आसान, जानिए इससे जुड़ी 10 बड़ी बातें

अभी तक चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी। इसमें करीब 12 से 14 घंटे का समय लगता था। बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे बन जाने के बाद ये दूरी सिर्फ 630 किलोमीटर ही रह जाएगी।

0
236
Bundelkhand Expressway
Bundelkhand Expressway

Bundelkhand Expressway: उत्तर प्रदेश का ‘बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे’ बन कर तैयार हो गया है। 16 जुलाई यानी आज पीएम मोदी द्वार इसका लोकार्पण किया गया। तय समय से और अनुमानित लागत से कम खर्च पर बने इस एक्सप्रेस- वे से बुंदेलखंड के लोगों को दिल्ली पहुंचने में काफी सहूलियत होगी, साथ ही औद्योगिक विकास को भी गति मिलेगी। यह एक्सप्रेस- वे उत्तर प्रदेश के 7 जिलों से होकर गुजरेगा। जो स्थानीय लोगों को कई तरह के लाभ पहुंचाएगा। बता दें कि साल 2020 में खुद पीएम मोदी ने उसकी आधारशिला रखी थी।

Bundelkhand Expressway का PM मोदी आज करेंगे उद्घाटन, अब चित्रकूट से दिल्ली होगी और भी पास
Bundelkhand Expressway

Bundelkhand Expressway: आइए जानते हैं इस एक्सप्रेस- वे की खासियत..

  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे में यात्रियों की सुरक्षा के लिए 6 पुलिस उपाधीक्षक और 128 पुलिस के जवान तैनात रहेंगे, वहीं करीब 12 वाहन पेट्रोलिंग के लिए लगाए जाएंगे जो 24 घंटे निगरानी करेंगे।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे पर 4 रेलवे ओवरब्रिज 14 लंबे पुल 6 टोल प्लाजा 7 रैंप प्लाजा 266 छोटे पुल 18 फ्लाईओवर बनाए गए हैं।
  • 7 जिलों से गुजरने वाले एक्सप्रेस-वे का करीब 100% काम पूरा हो चुका है। 6 हिस्सों में बना बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे चित्रकूट के भरतपुर से शुरू होकर इटावा होते हुए आगरा- लखनऊ एक्सप्रेस-वे से मिलेगा, यहीं से एक्सप्रेस-वे दिल्ली से जुड़ेगा। जिससे दिल्ली की दूरी लोगों के लिए और कम हो जाएगी।
  • इस एक्सप्रेस- वे से सात जिलों के 200 से ज्यादा गांवों के लोगों को लाभ मिलेंगा। इससे लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे।
Bundelkhand Expressway
Bundelkhand Expressway
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे की लंबाई 296 किलोमीटर है। चार लेन चौड़े बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे के दोनों तरफ अतिरिक्त जमीन भी है जिससे अगर भविष्य में अगर गाड़ियों की आवाजाही बढ़े तो इसको चौड़ा कर 6 लेन तक बढ़ाया जा सके।
  • अभी तक चित्रकूट से दिल्ली पहुंचने में लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी। इसमें करीब 12 से 14 घंटे का समय लगता था। बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे बन जाने के बाद ये दूरी सिर्फ 630 किलोमीटर ही रह जाएगी और इससे लोगों के समय की बचत होगी।
  • एक्सप्रेस- वे पर कोई पशु न आने पाएं, इसके लिए दोनों तरफ कंटीली तार लगाई गई है। इसके साथ ही पैदल चलने वाले राहगीरों और पशुओं के लिए अंडर पास भी बनाया गया है। एक्सप्रे- वे के दोनों तरफ पेड़- पौधे भी लगाए जाएंगे।
Bundelkhand Expressway
Bundelkhand Expressway
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे 8 नदियों बागेन, केन, श्यामा, चन्दावल, बिरमा, यमुना, बेतवा और सेंगर से होकर गुजरेगा।
  • बुंदेलखंड एक्सप्रेस- वे इस इलाके की कनेक्विविटी में सुधार के साथ- साथ आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा। इससे स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर खुलेंगे। बांदा और जालौन जिलों में इस एक्सप्रेस- वे के समीप औद्योगिक कॉरिडोर बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है।
  • 296 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस- वे पर लोगों की सुविधा के लिए 4 सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा 4 पेट्रोल पंप भी बनाए जाएंगे।

संबंधित खबरें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here