नवरात्रि में रेलवे ने किया खास इंतजाम, पहली बार ट्रेन में मिलेगा Durga Puja Special Menu

26 सितंबर से 5 अक्टूबर 2022 तक के लिए है सुविधा

0
218
Durga Puja Special Menu
Durga Puja Special Menu

Durga Puja Special Menu: रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए नवरात्रि में खास व्यवस्था की है। आईआरसीटीसी (IRCTC) रेल यात्रियों के लिए पहली बार ‘दूर्गा पूजा स्पेशन मेन्यू’ लेकर आया है। इस व्यवस्था का लाभ वे यात्री उठा सकते हैं, जो पूर्वी क्षेत्रों में यात्रा करेंगे। मालूम हो कि भारतीय रेलवे त्योहारों के अवसरों पर अपने यात्रियों का खासा ख्याल रखता है। कभी स्पेशल ट्रेन तो कभी स्वादिष्ट भोजन को लेकर यह यात्रियों के बीच में हमेशा पसंद किया जाता रहा है। एक यह भी कारण है कि देश में करोड़ों लोग भारतीय रेल से यात्रा करते हैं और इसके सुविधाओं का लाभ उठाते हैं।

Durga Puja Special Menu
Durga Puja Special Menu

यात्री 1323 पर कॉल करके बुक करें Durga Puja Special Menu

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि पहली बार देश के पूर्वी क्षेत्र में यात्रा करने वाले यात्रियों को शानदार बंगाली व्यंजनों का आनंद लेने का मौका मिलेगा। भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) बोर्ड ट्रेनों में विशेष दुर्गा पूजा मेन्यू परोस रहा है। उन्होंने बताया कि यह मेन्यू पश्चिम बंगाल के हावड़ा, सियालदह और आसनसोल स्टेशनों और झारखंड के जसीडीह जंक्शन से गुजरने वाली करीब 70 ट्रेनों में उपलब्ध होगा, जहां आईआरसीटीसी की ई-खानपान सुविधा है। यात्री 1323 पर कॉल करके अपना भोजन बुक कर सकते हैं। उन्हें भोजन उनकी सीट पर पहुंच जाएगा।

26 सितंबर से 5 अक्टूबर 2022 तक के लिए है सुविधा

रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि इस मेन्यू में मटन, चिकन और मछली की थाली भी शामिल है। इन थालियों में खास बंगाली व्यंजन जैसे लुची (पूरी), पुलाव, आलू पोस्टो शामिल होंगे। इसके अलावा इस मेन्यू में फिश फ्राई, कोलकाता बिरयानी और रसगुल्ला भी शामिल हैं। वहीं, रेल मंत्रालय ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि नवरात्रि के शुभ त्योहार के दौरान, भारतीय रेल आपके लिए 26 सितंबर 2022 से 5 अक्टूबर 2022 तक आपकी व्रत इच्छाओं को पूरा करने के लिए एक विशेष मेन्यू लेकर आया है। ‘फूड ऑन ट्रैक’ ऐप से आप अपनी ट्रेन यात्रा के लिए नवरात्रि के व्यंजनों का ऑर्डर दे सकते हैं। इसके अलावा आप ecatering.irctc.co.in पर भी विजिट कर सकते हैं या फिर आप 1323 पर कॉल कर सकते हैं।

बिना लहसुन-प्याज वाला भोजन भी उपल्ब्ध

रेलवे अधिकारियों ने बताया कि बीते साल की तरह इस साल भी नवरात्रि के दौरान ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को बिना प्याज-लहसुन के भोजन कराया जाएगा।इसके लिए यात्रियों को 1323 पर कॉल करके ऑर्डर देना होगा। आईआरसीटीसी देशभर के 400 स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध कराएगी।

स्टार्टर्स मेन्यू की भी है व्यवस्था

यात्रियों के लिए स्टार्टर्स मेन्यू की भी व्यवस्था की गई है। इसमें ‘आलू चाप और साबूदाना टिक्की’ शामिल है। मेन कोर्स में साबूदाना खिचड़ी और पराठे के साथ पनीर मखमली शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि अन्य खाने की चीज जैसे कोफ्ता करी, और साबूदाना खिचड़ी नवरात्रि थाली भी उपलब्ध हैं। बता दें कि आईआरसीटीसी पिछले साल से अपनी ट्रेनों में यात्रियों के लिए विशेष भोजन की पेशकश कर रहा है।

यह भी पढ़ेंः

Navratri 2022: तमिलनाडु में कुछ इस अंदाज से मनाते हैं शारदीय Navratri, गोलू गुड़िया से सजाते हैं घर

शिक्षक ने खोला छात्रा का बैग तो उड़ गए होश, फन निकालकर फुफकार रहा था सांप; जानें फिर क्या हुआ…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here