Lateral Entry : लेटरल एंट्री पर केंद्र सरकार ने लिया यू-टर्न, भर्ती विज्ञापन होगा कैन्सल ; UPSC को लिखी गई चिट्ठी

0
12

Lateral Entry : बीते कई दिनों से लेटरल एंट्री भर्ती पर विवाद जारी है। इसी बीच लेटरल एंट्री से होने वाली भर्ती के विज्ञापन को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है कि केंद्र सरकार अब इसे रद्द करने जा रही है। केन्द्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग मंत्री जितेंद्र सिंह ने ‘संघ लोक सेवा आयोग’ (UPSC) को चिट्ठी लिखी है, जिसमें इससे लेटरल एंट्री से भर्ती के विज्ञापन को रद्द करने का अनुरोध किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जितेंद्र सिंह ने ये चिट्ठी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सलाह-मशविरा कर लिखी गई है।

बता दें कि पिछले हफ्ते यानी 18 अगस्त (रविवार) को यूपीएससी ने विभिन्न मंत्रालयों में ज्वाइंट सेक्रेटरी, डायरेक्टर और डिप्टी सेक्रेटरी के पदों पर 45 भर्तीयां निकाली। इन भर्तियों को लेटरल एंट्री के जरिए भरा जाना था। हालांकि, विपक्ष ने इस विज्ञापन पर संसद में हंगामा खड़ा कर दिया, विपक्ष ने इसे आरक्षण छीनने की व्यवस्था बताया और सरकार पर मंत्रालयों में निजी स्वार्थ के लिए अपने लोगों को भर्ती करवाने का आरोप लगाया।

लेटरल एंट्री के जरिए होने वाली भर्तियों में प्राइवेट सेक्टर के लोग भी चयनित किये जा सकते हैं, यानी कि वे लोग जिन्होंने सिवल परीक्षा पास नहीं की हो उनको भी मंत्रालयों के प्रमुख पदों पर एक नियमित समय अवधि के लिए काम करने का मौका मिलता है।