Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: CONGRESS-NC अलायंस को बहुमत, AAP ने किया सरप्राइज

0
38

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: जम्मू-कश्मीर में आज यानी मंगलवार (8 अक्टूबर) को विधानसभा चुनाव के नतीजों के लिए मतगणना जारी है। शाम 5 बजे तक आए नतीजों में जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुमत मिल चुका है। जबकि केंद्रशासित प्रदेश में बीजेपी दूसरा सबसे बड़े दल के रूप में उभरकर सामने आया है। शुरुआती रुझानों से ही नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस के गठबंधन ने मिलकर बहुमत का आंकड़ा छू लिया था। बता दें कि नेशनल कांफ्रेंस को 42 सीटों पर जीत हासिल हुई जबकि कांग्रेस को 6 सीटों पर जीत मिली। बीजेपी इस चुनाव में दूसरे नंबर पर रही, बीजेपी को 29 सीटों पर जीत हासिल हुई। वहीं, पडीपी को 3, आप(AAP) को 1, जेपीसी को 1, सीपीआई(एम) को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 7 सीटों पर जीत मिली है। बता दें कि जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा सीटों पर 18 सितंबर से 1 अक्टूबर तक 3 फेज में वोटिंग हुई थी। जिसके नतीजे मतगणना के बाद आज घोषित हुए।

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: जम्मू कश्मीर में मतगणना लगभग समाप्त, एक विधानसभा क्षेत्र शेष

चुनाव आयोग की वेबसाईट पर दिए गए आंकड़ों के मुताबिक शाम 5 बजे तक जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों में से 89 सीटों पर मतगणना पूरी होने के बाद नतीजे भी सामने आ चुके हैं। जबकि उरी विधानसभा में अभी भी काउन्टिंग जारी है। बता दें कि उरी सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता सज्जाद शफी 14000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

गठबंधन का मुख्यमंत्री पद का चेहरा किसे बनाया जाएगा, इसके बारे में पूछे जाने पर फारूक अब्दुल्ला ने मीडिया से कहा, उमर अब्दुल्ला मुख्यमंत्री होंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस अध्यक्ष ने कहा कि यह परिणाम इस बात का सबूत है कि जम्मू कश्मीर के लोग अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के खिलाफ थे.

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: CONGRESS-NC अलायंस की बनेगी सरकार

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, शाम 5 बजे तक कांग्रेस-नेशनल कांफ्रेंस के गठबंधन ने मिलकर बहुमत के आंकड़े को ना सिर्फ छू लिया बल्कि उसे पार भी कर दिया। अब ये तो तय है कि राज्य में इस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। अब सिर्फ उरी सीट पर गिनती जारी है, जबकि अन्य 89 सीटों पर जीत के आंकड़े सामने आ चुके हैं। जिसमें नेशनल कांफ्रेंस को 41 सीट, बीजेपी को 29 सीट, कांग्रेस को 6, पडीपी को 3, आप(AAP) को 1 , जेपीसी को 1, सीपीआई(एम) को 1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 7 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है। जबकि उरी सीट पर नेशनल कांफ्रेंस के नेता सज्जाद शफी 14000 से अधिक वोटों से आगे चल रहे हैं।

KK 2

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: AAP ने किया सरप्राइज

भले ही आमं आदमी पार्टी का खाता हरियाणा विधानसभा में ना खुला हो, लेकिन जम्मू कश्मीर की डोडा विधानसभा से AAP के लिए खुशखबरी है। डोडा से आप प्रत्याशी मेहराज मलिक 4538 वोटों के मार्जिन से चुनाव जीत चुके हैं। ऐसे में अब आप को जम्मू-कश्मीर से खाली हाथ नहीं जाना पड़ेगा।

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: फारूक अब्दुल्ला ने कहा- उमर अब्दुल्ला होंगे जम्मू-कश्मीर के नए CM

नेशनल कांफ्रेंस बहुमत के नजदीक नजर आ रही है। इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) ने सीएम के नाम की घोषणा भी कर दी है। उन्होंने कहा है कि उमर अब्दुल्ला (Omar Abdullah) जम्मू-कश्मीर के नए सीएम होंगे। बता दें कि उमर ने जम्मू कश्मीर की दो विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ा, जिसमें से बडगाम उन्हें जीत हासिल हुई है जबकि गांदरबल विधानसभा सीट पर वह फिलहाल आगे चल रहे हैं। 

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: दोपहर 1 बजे तक रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस बहुमत के नजदीक

चुनाव आयोग द्वारा जारी जानकारी के मुताबिक, दोपहर एक बजे तक आए रुझानों में नेशनल कांफ्रेंस (JKNC)-42, बीजेपी-29, कांग्रेस-6, पीडीपी (PDP) -3, जेपीसी (JPC)-1, सीपीआई (एम) CPI(M) – 1, आप (AAP) -1 और निर्दलीय उम्मीदवार-7 सीटों पर आगे हैं। वहीं अभी तक बीजेपी 6 सीटें जीत चुकी है और नेशनल कांफ्रेंस को 3 सीटों पर जीत हासिल हो चुकी है।

केंद्र शासित प्रदेश में बहुमत का आंकड़ा 46 है। ऐसे में, अगर रुझानों पर गौर करें तो नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस के गठबंधन ने बहुमत का आंकड़ा छू लिया है।

जक 1

मालूम हो कि 5 अक्टूबर को आए अधिकतर एग्जिट पोल में नेशनल कांफ्रेंस-कांग्रेस की गठबंधन को बहुमत दिया था।

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: कांग्रेस दफ्तर में राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लगे

जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन को रुझानों में बहुमत मिल गया है। कांग्रेस मुख्यालय में जीत का जश्न अभी से ही मनाया जाने लगा है। कांग्रेस हेडक्वार्टर में राहुल गांधी जिंदाबाद के नारे लग रहे हैं।

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: जम्मू-कश्मीर में BJP से डबल नंबर में कांग्रेस-एनसी

जम्मू-कश्मीर में 90 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं। शुरुआती रुझानों में (सुबह 10 बजे तक) एनसी-कांग्रेस गठबंधन फिलहाल 50 सीटों पर आगे चल रहा है और भाजपा 24 सीटों पर लीड कर रही है।

Jammu and Kashmir Election Results Live 2024: जम्मू-कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है। जम्मू-कश्मीर में किसकी सरकार बन रही है, इसकी तस्वीर आज साफ हो जाएगी। जम्मू-कश्मीर के लिए अब तक आए रुझानों में कांग्रेस-एनसी गठबंधन को बहुमत मिल गया है। जम्मू-कश्मीर में 3 चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को मतदान हुआ। जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस-एनसी गठबंधन और भाजपा के बीच टक्कर देखने को मिल रही है। साल 2019 में आर्टिकल 370 को खत्म किए जाने के बाद से जम्मू-कश्मीर में यह पहला विधानसभा चुनाव है।