CBSE की 10वीं और 12वीं के Practical शुरू, छात्र 14 फरवरी तक कर सकेंगे मूल्‍यांकन

CBSE : सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपस्थित होने वाले उम्‍मीदवारों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल भी उपलब्‍ध है।

0
169
CBSE praticle exam news
CBSE

CBSE : केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू हो गई हैं।मालूम हो कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 को लेकर डेटशीट भी जारी कर दी गई है।बोर्ड से प्राप्‍त जानकारी के अनुसार 14 फरवरी तक प्रैक्टिकल, प्रोजेक्‍ट और अतिरिक्‍त मूल्‍यांकन की प्रक्रिया जारी रहेगी।सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर उपस्थित होने वाले उम्‍मीदवारों के लिए कक्षा 10वीं और 12वीं का टाइम टेबल भी उपलब्‍ध है।

CBSE: बाहरी परीक्षकों की होगी नियुक्ति

कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल लेने के लिए बोर्ड की ओर से बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।इसके तहत एक शिक्षक को एक से अधिक स्‍कूल की जिम्‍मेदारी दी जा सकती है। परीक्षाओं में शामिल न होने वाले छात्रों को निर्धारित समय बाद प्रैक्टिकल परीक्षा में दोबारा शामिल होने का मौका नहीं मिलेगा।

CBSE: 12वीं कक्षा की डेटशीट में थोड़ा बदलाव

केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 की तारीखों में थोड़ा फेरबदल किया गया है। सीबीएसई ने हाल में ही कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी की थी। डेटशीट जारी होने के तीन दिन बाद ही बोर्ड ने कक्षा 12वीं के टाइमटेबल में कुछ बदलाव किया है। सीबीएसई कक्षा 12वीं का नया टाइम टेबल सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है।
संशोधित कार्यक्रम के अनुसार कक्षा 12वीं की डेटशीट में 4 अप्रैल, 2023 को पड़ने वाली परीक्षाओं को 27 मार्च, 2023 को स्थानांतरित कर दिया गया है, बाकी परीक्षाएं अपने तय तिथि पर ही होंगी। सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

संबंधित खबरें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here