बिक गया Badshah Masala, जानें किसने लगाया इस कंपनी पर करोड़ों का दांव?

बता दें कि दूसरी तिमाही के रिजल्ट में डाबर इंडिया के कंसोलिडेट मुनाफे में सालाना आधार पर 2.85 फीसदी की गिरावट आयी है। सितंबर की तिमाही में कंपनी का मुनाफा 490.86 करोड़ रहा है।

0
197
बिक गया Badshah Masala, जानें किसने लगाया इस कंपनी पर करोड़ों का दाव?
बिक गया Badshah Masala, जानें किसने लगाया इस कंपनी पर करोड़ों का दाव?

Badshah Masala: रोजमर्रा हमारे खाने में इस्तेमाल होने वाला बादशाह मसाला कंपनी से जुटी बड़ी खबर आयी है। देश की जानी-मानी कंपनी डाबर ने बादशाह मसाले में हिस्सेदारी खरीदने का ऐलान कर दिया है। इसी के साथ अब डाबर मसाला बनाने के उद्योग में उतर आया है। डाबर ने बादशाह मसाला में 51 फीसदी हिस्सेदारी 587.52 करोड़ रुपये में हासिल करने की घोषणा की है। बताया जा रहा है कि डाबर ने बादशाह मसाला प्राइवेट लिमिटेड की 51 फीसदी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए पक्के एग्रिमेंट पर साइन किए हैं। इस डील के बाद बादशाह मसाला पर डाबर इंडिया का मालिकाना हक हो जाएगा।

बिक गया Badshah Masala, जानें किसने लगाया इस कंपनी पर करोड़ों का दाव?
Badshah Masala

Badshah Masala: नई कैटेगरी में एंट्री के लिए अनुरूप डील

दरअसल, बादशाह मसाला पिसे हुए मसाला, मिक्स मसालों और अन्य खाद्य प्रोडक्टस बनाकर बेचती है और निर्यात भी करती है। डाबर इंडिया ने शेयर बाजार में जानकारी साझा करते हुए कहा कि यह अधिग्रहण फूड सेक्टर की नई कैटेगरीज में प्रवेश करने के कंपनी के रणनीतिक इरादे के अनुरूप है। डाबर इंडिया ने कहा कि 51 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी के लिए 587.52 करोड़ रुपये में डील हुई है।

इस डील के लिए बादशाह मसाले के वैल्यू 1,152 करोड़ रुपये थी। कंपनी ने कहा कि बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण अगले 5 साल बाद किया जाएगा। कंपनी ने कहा कि इस अधिग्रहण के साथ डाबर इंडिया तीन साल में अपने फूड बिजनेस को 500 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का इरादा रखती है।

बिक गया Badshah Masala, जानें किसने लगाया इस कंपनी पर करोड़ों का दाव?
Badshah Masala

Badshah Masala: डाबर इंडिया का मुनाफा घटा

बता दें कि दूसरी तिमाही के रिजल्ट में डाबर इंडिया के कंसोलिडेट मुनाफे में सालाना आधार पर 2.85 फीसदी की गिरावट आयी है। सितंबर की तिमाही में कंपनी का मुनाफा 490.86 करोड़ रहा है। वहीं, पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी ने 505.31 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था। हालांकि, ऑपरेशन से कंपनी के रेवेन्यू में 6 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और ये 2,986.49 करोड़ रुपये हो गया है। पिछले साल इसी अवधि में ये आंकड़ा 2,817.58 करोड़ रुपये रहा था।

Badshah Masala: फूड्स एंड बेवरेजेज में ग्रोथ

डाबर के फूड्स एंड बेवरेजेज डिवीजन ने 30 फीसदी की मजबूत वृद्धि दर्ज की है। फूड्स बिजनेस ने 21 फीसदी की बढ़त दर्ज की। वहीं, बेवरेजेज बिजनेस ने सितंबर की तिमाही को 30 फीसदी से अधिक की बढ़त के साथ पूरा किया।

होम केयर क्षेत्र में लगभग 21 फीसदी की वृद्धि देखी गई, जबकि टूथपेस्ट क्षेत्र में डाबर रेड पेस्ट के सफल प्रदर्शन के कारण 11 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई। इस तिमाही के दौरान शैंपू और पोस्ट वॉश के कारोबार में 9 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा डाबर के ओटीसी आयुर्वेदिक विभाग ने 9 फीसदी से अधिक की बढ़ोतरी हासिल की है।

यह भी पढ़ें:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here