Jayanti Chauhan: भारत में थम्स अप, गोल्ड स्पॉट और लिम्का जैसे ब्रांड बनाने वाले रमेश चौहान देश के प्रमुख मिनरल वाटर ब्रांड बिसलेरी को बेचने के लिए कई व्यापारिक घरानों के संपर्क में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बिसलेरी को खरीदने की रेस में टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड सबसे आगे है। डील अभी फाइनल नहीं हुई है। रिपोर्टों में कहा गया है कि वित्तीय वर्ष 2023 में बिसलेरी को 220 करोड़ रुपये का लाभ होने की उम्मीद है। कंपनी ने 2021 में 95 करोड़ रुपये और 2020 में 100 करोड़ रुपये लाभ कमाए। फिर चौहान कंपनी को क्यों बेचना चाहते हैं?

बेटी को पिता की बिसलेरी में दिलचस्पी नहीं
दरअसल, व्यवसायी रमेश चौहान 82 वर्ष की आयु के हैं। कंपनी की देखभाल करने वाला कोई नहीं है। उन्होंने कहा कि उनकी बेटी जयंती चौहान को बिसलेरी के कारोबार में कोई दिलचस्पी नहीं है। बिसलेरी को नए सिरे से संभालने वाली कंपनी को शासन सौंपने से पहले मौजूदा प्रबंधन दो साल तक जारी रहेगा। चौहान ने मीडिया से कहा कि वह कारोबार में अल्पमत हिस्सेदारी भी नहीं रखेंगे। वह इस पैसे का इस्तेमाल वाटर हार्वेस्टिंग, प्लास्टिक रिसाइकलिंग और चैरिटी में करेंगे।
कौन हैं रमेश चौहान?
1940 में जन्मे रमेश छह दशकों से भी अधिक समय से पैकेज्ड पानी बेच रहे हैं। उन्होंने ThumbsUp, Gold Spot, Citra, Maza और Limca जैसे ब्रांड बनाए और बेचे और कोका-कोला जैसी बहु-राष्ट्रीय कंपनियों को बेचा।

कौन हैं जयंती चौहान?
जयंती चौहान बिसलेरी के मालिक रमेश चौहान की इकलौती बेटी हैं। जयंती ने प्रोडक्शन डेवलपमेंट में स्नातक किया है। उन्होंने लॉस एंजिल्स के फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्चेंडाइजिंग से एक कोर्स भी पूरा किया है। उन्होंने फैशन स्टाइलिंग भी की है। उन्होंने लंदन से फैशन स्टाइलिंग और फोटोग्राफी की भी पढ़ाई की है। वह वर्तमान में बिसलेरी में उपाध्यक्ष हैं। वह 24 साल की उम्र में कंपनी में शामिल हुईं। उन्होंने कंपनी के ऑटोमेशन में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।
वह 37 साल की हैं। चौहान की पत्नी जैनब कंपनी की निदेशक हैं।
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