Nigeria Fuel Tank Blast: तेल का लालच ले गया 90 से अधिक लोगों की जान! फ्यूल टैंकर फटने से हुआ बड़ा धमाका, जानें पूरा मामला

0
5

Nigeria Fuel Tank Blast: पश्चिमी अफ्रीका के नाइजीरिया से एक भयानक दुर्घटना की खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक, इस दुर्घटना में 90 से अधिक लोगों की मौत होने की खबर है। दरअसल, नाइजीरिया के जिगावा स्टेट में एक तेल का टैंकर (Petrol-Diesel Tanker) बीच सड़क पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद उस फ्यूल टैंकर में से तेल चुराने के लिए लोगों की भीड़ जमा हो गई थी। इस दौरान फ्यूल टैंकर में भयानक विस्फोट हो गया। इस धमाके में 90 से अधिक लोगों की मौत हो गई। वहीं जो लोग धमाके में घायल हुए उनका इलाज स्थानीय अस्पताल में करवाया जा रहा है। नाइजीरिया में टैंकर फटने की घटनाएं बार-बार देखने को मिल रही हैं, जो कि एक बहुत बड़ा चिंता का विषय है। बता दें कि पिछले महीने (सितंबर 2024) भी टैंकर फटने से कई लोगों की जान गई थी।

94 लोगों की मौके पर मौत

जानकारी के अनुसार, देर रात एक पेट्रोल टैंकर स्थानीय विश्वविद्यालय के नजदीक राजमार्ग पर पलट गया, जिसके बाद उसमें से पेट्रोल रिसने लगा। पेट्रोल जमा करने के लिए दर्जनों के हिसाब से लोग वहां आए और धामके का शिकार हो गए। प्रशासन द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 96 लोगों की मौत हो गई और 50 से अधिक घायल हुए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जिगावा पुलिस के प्रवक्ता लॉन एडम ने इस भीषण हादसे के बारे में बताया, “यह धमाका देर रात हुआ। स्थानीय विश्वविद्यालय के नजदीक राजमार्ग पर टैंकर के ड्राइवर से जब वाहन कंट्रोल नहीं हुआ और टैंकर मौके पर ही पलट गया।

पुलिस प्रवक्ता ने आगे बताया कि जब लोग टैंकर से तेल निकालने की कोशिशों में जुटे हुए थे तभी विस्फोट हो गया और हर तरफ आग और धुआं छा गया, घटना में 94 लोगों की मौके पर ही मृत्यु हो गई।”

2 महीने में दूसरा बड़ा हादसा

नाइजीरिया में 2 महीने में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब ईंधन टैंकर फटने से दर्जनों की संख्या में लोगों की मौत हुई है। लगभग 1 महीने पहले, एक ईंधन टैंकर की टक्कर एक ट्रक से हुई , थी, इस दुर्घटना में कम से कम 50 लोग मारे गए थे। ये दुर्घटनाघटना उत्तरी नाइजीरिया के नाइजर राज्य में हुई थी, जिसमें यात्रियों और मवेशियों को ले जा रहे एक ट्रक से टकराने के बाद एक तेल टैंकर में विस्फोट हो गया था।