Digital Arrest: ‘आपकी बेटी सेक्स रैकेट में पकड़ी गई …’ आगरा में  ‘डिजिटल अरेस्ट’ ने ली एक मां की जान, साइबर ठगों से जरा बच के रहना

0
0
'डिजिटल अरेस्ट' ने ली एक मां की जान
'डिजिटल अरेस्ट' ने ली एक मां की जान

आगरा से एक दर्दनाक घटना सामने आई है जहां पर साइबर ठगी का एक शिक्षिका शिकार बन गई। ठगी की वजह भी ऐसी कि उनको इस कदर सदमा लगा कि उनकी हार्ट अटैक से मौत हो गई। आज के डिजिटल युग में, जहां टेक्नॉलजी ने हमारे जीवन को सरल और सहज बनाया है, वहीं साइबर अपराधों की संख्या में भी बहुत ही वृद्धि हो रही है। यह घटना 30 सितंबर की है , जब वो स्कूल में बच्चों को पढ़ा रही थीं। उसी दौरान उनके मोबाइल पर एक व्हाट्सएप कॉल आती है। बताया जा रहा है जिस नंबर से कॉल आया, उस पर पुलिस की वर्दी में फोटो लगा था। उधर से आवाज आई कि आपकी बेटी को सेक्स रैकेट में पकड़ा गया है। अभी आप इस नंबर पर ऑनलाइन एक लाख रुपये भेज दोगे, तो आपकी बेटी के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी, उसको यहीं से छोड़ दिया जाएगा। इसके बाद उनके बेटे ने समझाया कि ये फ्रॉड कॉल है, इसके बाद भी इतना सदमा लगा कि चार घंटे बाद उन्हें दिल का दौरा पड़ गया।

बेटी के सेक्स रैकेट में पकड़े जाने की खबर से वो खुद को संभाल नहीं पाईं। बेटे ने बहन से बात की, जो आगरा के कॉलेज में बी. फार्मा कर रही है। बहन ने कहा कि वह तो कॉलेज में है, बेटे ने अपनी मां को कॉल किया और कहा कि घबराओ मत यह फर्जी कॉल था। लेकिन मालती वर्मा दहशत में आ गई और वह उस घटना से उबर नहीं पाईं। घर पर भी वह खुद को संभाल नहीं पाई और सीने में दर्द की शिकायत बताने लगीं और परिवार के लोग जब उन्‍हें अस्पताल ले गए तो डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

बता दें, मालती की बेटी किसी सेक्‍स रैकेट में नहीं फंसी थी, बल्कि कुछ लोग मालती वर्मा को ‘डिजिटल अरेस्‍ट’ करने की कोशिश कर रहे थे। ‘डिजिटल अरेस्ट’ यह नाम सुनते ही ऐसा लगता है कि शायद यह कोई नया तरह का कानूनी मामला है। लेकिन असल में यह ठगी का एक नया तरीका है। इसी ‘डिजिटल अरेस्ट’ की वजह से एक महिला शिक्षक की हार्ट अटैक से मौत हो गयी।

डिजिटल अरेस्ट से शिक्षिका की हार्ट अटैक से मौत की खबर, जब पुलिस को हुई, तो पुलिस उनके घर पहुंची और छानबीन की साथ ही पुलिस मालती वर्मा के मोबाइल पर आई कॉल्स की जांच कर रही है। आगरा लोहा मंडी के एसीपी मयंक तिवारी कहते हैं, ‘डिजिटल अरेस्ट के नाम पर लगातार हो रही इस तरह की घटनाओ में बढ़ोतरी हो रहीं है। केवल जागरूकता और सतर्कता से ही इस तरह की घटनाओ से निपटा जा सकता है।