पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल, अगर आप भी ले रहे तो हो जाएं सावधान

0
4
पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल
पैरासिटामॉल सहित 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल

हाल ही में, पैरासिटामॉल समेत 53 दवाएं क्वालिटी टेस्ट में फेल पाई गई हैं। इनमें विटामिन, शुगर, और ब्लड प्रेशर की दवाएं भी शामिल हैं, जो हम आमतौर पर अपने स्वास्थ्य के लिए लेते हैं। CDSCO यानी सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन ने इन दवाओं की लिस्ट जारी की है। बैन की गई दवाओं की लिस्ट में एंटासिड PAN-D, पैरासिटामोल टैबलेट IP 500 MG, विटामिन C और D3 की गोलियां शेलकल, विटामिन B कॉम्पलेक्स, विटामिन C सॉफ्टजेल, डायबिटीज की दवा ग्लीमेपिराइड, हाई ब्लड प्रेशर जैसी कई प्रसिद्ध दवाएं शामिल हैं और क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गई है।

https://www.instagram.com/reel/DAYQx2ZxGfm


ये दवाएं बड़े नामों की कंपनियों द्वारा बनाई जाती हैं जैसे हेटेरो ड्रग्स, अल्केम लेबोरेट्रीज और हिंदुस्तान एंटीबायोटिक्स लिमिटेड (HAL)। इन दवाओं का इस्तेमाल मरीजों के स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। CDSCO ने 53 दवाओं का टेस्ट किया, जिसमें से 48 दवाएं फेल पाई गईं। 5 दवाएं इसलिए हटाई गईं क्योंकि कंपनियों ने कहा कि वो नकली थीं और उनके नाम का गलत इस्तेमाल हो रहा था।

आपको याद दिला दें कि इससे पहले, अगस्त में सरकार ने 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर बैन लगाया था। इनमें पेन किलर, मल्टी-विटामिन, और एंटीबायोटिक्स शामिल थे। इसलिए, अगली बार जब आप दवाएं खरीदें, तो ध्यान दें कि उनकी क्वालिटी सही हो। सेहत से कोई समझौता नहीं होना चाहिए।