IND VS BAN 2ND TEST: कानपुर की धीमी पिच पर बुमराह को रेस्ट? टीम में शामिल होगा एक और स्पिनर! देखें टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11

0
5
IND VS BAN 2ND TEST: कानपुर की धीमी पिच पर बुमराह को रेस्ट? टीम में शामिल होगा एक और स्पिनर! देखें टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11
IND VS BAN 2ND TEST: कानपुर की धीमी पिच पर बुमराह को रेस्ट? टीम में शामिल होगा एक और स्पिनर! देखें टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग 11

IND VS BAN 2ND TEST: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का दूसरा और अंतिम मुकाबला 27 सितंबर से शुरू होना है। टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में 280 रनों से मुकाबला अपने नाम किया। लगभग पूरा मैच स्पिनर्स या कहें ऑल राउंडर्स के नाम रहा। अश्विन और जडेजा की जोड़ी ने ना सिर्फ बल्लेबाजी से बल्कि गेंदबाजी से भी बांग्लादेशी टीम को मैच में टिकने का मौका तक नहीं दिया। टीम इंडिया आज तक बांग्लादेश से एक भी इन्टरनेशनल टेस्ट मैच नहीं हारी है। ऐसे में, भारत की अनडिफीटेड स्ट्रीक बरकरार रहे, इसके लिए टीम इंडिया का कानपुर टेस्ट जीतना बेहद जरूरी है। हाल ही में बीसीसीआई सिलेक्शन कमिटी ने दूसरे टेस्ट के लिए स्क्वाड का ऐलान किया, जिसमें पहले टेस्ट के बाद कोई भी बदलाव नहीं हुआ। हालांकि, दूसरे टेस्ट की प्लेइंग 11 (PLAYING 11) में कुछ बदलावों की पूरी संभावना नजर आ रही है। दरअसल, दूसरा टेस्ट मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में होना है। इस मैदान की पिच चेपॉक स्टेडियम से भी काफी धीमी होगी। क्योंकि ग्रीन पार्क स्टेडियम में कम उछाल वाली काली मिट्टी की पिच बनने की उम्मीद है।

क्रिकेट एक्स्पर्ट्स और रिपोर्ट्स का भी यही मानना है कि ग्रीन पार्क की पिच सपाट होगी, और चेपॉक स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट के दौरान देखी गई उछाल की तुलना में उछाल बहुत ही कम होगी। यह भी कहा जा रहा है कि जैसे-जैसे टेस्ट मैच आगे बढ़ेगा, पिच और धीमा होता जाएगा। ऐसे में, ये पिच स्पिनर्स के लिए काफी मददगार साबित हो सकती है। लिहाजा टीम मैनेजमेंट प्लेइंग 11 में एक और स्पिनर को शामिल कर सकती है। वहीं, जिसके चलते एक सीमर को बाहर बैठना पड़ सकता है। तब सवाल उठता है कि अगर टीम इंडिया की प्लेइंग 11 में बदलाव होंगे तो किस-किस खिलाड़ी को मौका मिल सकता है?

अक्षर या कुलदीप किसको मिलेगा चांस?

बेंच पर फिलहाल 2 स्पिनर्स हैं, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल, दोनों ही कमाल के स्पिनर्स हैं। ऐसे में, अगर भारतीय टीम को एक और ऑल राउंडर की जरूरत है तो वे अक्षर पटेल की ओर रुख कर सकते हैं। हालांकि,चाइनामैन कुलदीप भी अपनी फिरकी का लोहा अक्सर मनवाते रहते हैं। रवींद्र जडेजा और रविचन्द्रन अश्विन फिलहाल फॉर्म में हैं, ऐसे में कुलदीप के प्लेइंग 11 में खेलने के चांस अधिक नजर आ रहे हैं।

अगर कुलदीप टीम में शामिल होंगे तो किसी एक तेज गेंदबाज को बेंच पर बैठना होगा। ऐसे में, हेड कोच गौतम गंभीर और टीम मैनेजमेंट या तो जसप्रीत बुमराह को रेस्ट दे सकते हैं या फिर सिराज को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। बता दें कि सिराज ने पिछले टेस्ट की पहली इनिंग में 2 विकेट अपने नाम किए, जबकि जसप्रीत बुमराह ने दोनों इनिंग्स में कुल मिलाकर 5 विकेट झटके थे। अब ये तो मैनेजमेंट ही तय करेगी कि सिराज को अपनी काबिलियत दिखाने का एक और मौका मिलना चाहिए या बुमराह पर ही अपना दांव चलना चाहिए।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11  

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह /मोहम्मद सिराज।

भारतीय स्क्वाड: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, आकाशदीप, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल(विकेटकीपर), अक्षर पटेल, यश दयाल।