Champions Trophy 2025 में नहीं दिखेंगी ये दो वर्ल्ड कप विजेता टीमें, जानिए ICC के नियमों ने कैसे इन टीमों को किया बाहर

0
18

Champions Trophy 2025: चैंपियंस ट्रॉफी 2025 का आयोजन अगले साल पाकिस्तान में होना है, जो कि अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बड़ा आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पाकिस्तान के मैदानों पर आईसीसी टूर्नामेंट काफी लंबे समय बाद खेला जाएगा, और इस बार इसमें कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। लेकिन चौंकाने वाली खबर ये है कि इस बार की चैंपियंस ट्रॉफी में दो दिग्गज वर्ल्ड कप विजेता टीमें नजर नहीं आएंगी। ऐसे में, आइए जानते हैं ये कौन सी टीम्स हैं और क्यों ये चैंपियंस ट्रॉफी 2025 से बाहर हुई हैं?

कौन सी टीमें हुईं बाहर?

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में श्रीलंका और वेस्टइंडीज जैसी दिग्गज टीमें शामिल नहीं होंगी। इन दोनों टीमों ने मिलकर 6 वर्ल्ड कप ट्रॉफियां जीती हैं, लेकिन 2025 में होने वाले इस टूर्नामेंट में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिलेगा।

इसके अलावा, अगर चैम्पियन ट्रॉफी में वेस्टइंडीज और श्रीलंका के प्रदर्शन की बात करें तो दोनों ही टीमों ने एक-एक बार इस खिताब को अपने नाम किया है। बता दें कि श्रीलंका ने साल 2002 और वेस्टइंडीज ने साल 2004 में चैम्पियन ट्रॉफी जीती थी।

आईसीसी के सख्त नियमों की वजह से बाहर

श्रीलंका और वेस्टइंडीज दोनों ने ही क्रिकेट के इतिहास में अपनी छाप छोड़ी है। श्रीलंका ने 1996 में वर्ल्ड कप जीता था, जबकि वेस्टइंडीज ने 1975 और 1979 में लगातार दो बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। इन टीमों के पास क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में कुल मिलाकर 6 वर्ल्ड कप ट्रॉफियां हैं, लेकिन चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में इन्हें खेलने का मौका नहीं मिलेगा। इसका कारण है आईसीसी द्वारा बनाए गए नियम हैं। चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए आईसीसी ने जो नियम बनाए थे, उनमें सबसे अहम नियम ये था कि साल 2023 में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप की अंक तालिका में टॉप 8 में जगह बनाने वाली टीम्स ही चैम्पियन ट्रॉफी के लिए क्वालफाईकारेंगीं। जहां वेस्टइंडीज ने तो वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई ही नहीं किया था, जबकि श्रीलंका की टीम वर्ल्ड कप 2023 की अंक तालिका में 9वें स्थान पर रही। यही वजह रही कि ये दोनों टीमें चैंपियंस ट्रॉफी 2025 के लिए क्वालीफाई ही नहीं कर सकीं।

श्रीलंका का पहली बार बाहर होना

Untitled design 60
IMAGE SOURCE : MEDIA REPORTS

श्रीलंका के लिए यह बेहद चौंकाने वाला और निराशाजनक पल है। यह पहली बार है जब श्रीलंका की टीम चैंपियंस ट्रॉफी में खेलती हुई नजर नहीं आएगी। इससे पहले, उन्होंने हर बार इस टूर्नामेंट में अपनी जगह बनाई थी। लेकिन 2023 के वर्ल्ड कप में उनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा, जिसके कारण वे इस बार चैंपियंस ट्रॉफी की दौड़ से बाहर हो गए हैं।

वेस्टइंडीज का लगातार दूसरी बार चूकना

Untitled design 59 1
Carlos Brathwaite | Source : Media Reports

वेस्टइंडीज के लिए चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जगह न बना पाना कोई नई बात नहीं है। इससे पहले, साल 2017 में भी वे इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहे थे। इस बार भी उनका खराब प्रदर्शन जारी रहा, जिसके चलते वे फिर से चैंपियंस ट्रॉफी से बाहर हो गए हैं।

नई टीम की एंट्री

इस बार चैंपियंस ट्रॉफी में एक नई टीम की एंट्री हो रही है और एक टीम काफी लंबे समय बाद दोबारा इस टूर्नामेंट में वापसी कर रही है। बता दें कि बांग्लादेश की टीम ने दूसरी बार इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है, जबकि अफगानिस्तान की टीम पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेगी। अफगानिस्तान ने 2023 के वनडे वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया और अंक तालिका में 6वां स्थान प्राप्त किया था। जिससे उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में अपनी जगह पक्की कर ली।

चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में श्रीलंका और वेस्टइंडीज की गैरमौजूदगी क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर बताई जा रही है। लेकिन, वहीं अब सभी की नजरें अफगानिस्तान और बांग्लादेश पर होंगी, जो इस बार आईसीसी के इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हैं।

ICC CHAMPIONS TROPHY 2025 में खेलने वाली टीमें

  • भारत
  • पाकिस्तान (मेजबान)
  • दक्षिण अफ्रीका
  • न्यूजीलैंड
  • ऑस्ट्रेलिया
  • इंग्लैंड
  • बांग्लादेश
  • अफगानिस्तान

बता दें कि आईसीसी की चैम्पियन ट्रॉफी 2025 टूर्नामेंट का आगाज 19 फरवरी, 2025 से होगा और इसका फाइनल 9 मार्च, 2025 को खेला खेला जाएगा। 8 टीमों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है। टूर्नामेंट में 12 लीग मैच, 2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल मिलाकर कुल 15 मुकाबले होंगे।

ग्रुप ए:

भारत
बांग्लादेश
पाकिस्तान
न्यूजीलैंड

ग्रुप बी:

ऑस्ट्रेलिया
अफगानिस्तान
इंगलैंड
दक्षिण अफ्रीका