Women T20I CWC 2024 : पुरुषों के बाद अब महिलाओं की बारी! इस दिन टीम इंडिया कंगारुओं से लेगी 2020-2022 का बदला, देखें पूरा शेड्यूल

0
9

Women T20I CWC 2024 : आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन इस साल 3 अक्टूबर से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में शुरू होगा। पहले यह टूर्नामेंट बांग्लादेश में आयोजित होने वाला था, लेकिन बांग्लादेश में आई राजनीतिक अस्थिरता के चलते यह टूर्नामेंट अब दुबई और शारजाह के स्टेडियम्स में खेला जाएगा। टी20 वर्ल्ड कप के इस 9वें संस्करण में दुनिया की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेट टीमें भाग लेंगी। टूर्नामेंट में कुल 8 टीमों के बीच मुकाबले होंगे। भारतीय टीम 2020 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गई थी, और साल 2022 में लीग स्टेज में हुए मुकाबलों में भी भारत को कंगारू टीम के खिलाफ हार हासिल हुई थी। उस हार का जख्म भरने के लिए टीम इंडिया लीग स्टेज में कंगारू टीम के खिलाफ जीत के इरादे से मैदान में उतरेगी।

इसके अलावा, क्रिकेट प्रेमियों को भारत-पाकिस्तान की राइवलरी देखेने में बड़ा आनंद आता है, खुशी की बात ये है कि टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में ही अब इन दोनों पड़ोसी देशों का मुकाबला देखने को मिलेगा। ऐसे में आइए जानते हैं टी20 वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल।

बता दें कि इस बार वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लीग स्टेज के मुकाबलों को दो ग्रुप्स में बांटा गया है- ‘ग्रुप ए’ और ‘ग्रुप बी’। लीग स्टेज के बाद सीधा सेमीफाइनल और फाइनल के मुकाबले होंगे।

किस ग्रुप में कौन सी टीम?

ग्रुप ए में छह बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, 2020 की उपविजेता भारत, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं। इन टीमों के बीच मुकाबला रोचक होगा, और इनमें से दो बेस्ट टीमें सेमीफाइनल में सीट पक्की कारेंगीं।

वहीं, ग्रुप बी में में साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड, 2016 की चैंपियन वेस्टइंडीज, बांग्लादेश और स्कॉटलैंड को रखा गया है। यहां से भी दो टीमों को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी।

भारत-पाकिस्तान मैच की तारीख और समय

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल 23 मैच खेले जाएंगे। टूर्नामेंट की शुरुआत 3 अक्टूबर से होगी, और इसके अंत में 20 अक्टूबर को फाइनल मैच खेला जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस बार भारतीय महिला क्रिकेट टीम अगर सेमीफाइनल में पहुंचती है तो वे सेमीफाइनल-1 में खेलेगी।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम पाकिस्तान के खिलाफ महा मुकाबले के लिए 6 अक्टूबर को मैदान पर उतरेगी। यह मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 3:30 बजे से शुरू होगा। इस मैच को लेकर अनुमान लग रहे हैं कि क्रिकेट फैंस को इस मैच का बेसब्री से इंतजार है। भारत-पाकिस्तान के बीच यह मुकाबला वर्ल्ड कप के सबसे रोमांचक मैचों में से एक माना जा रहा है, और क्रिकेट प्रेमियों को इस मैच से काफी उम्मीदें हैं। मालूम हो कि महिला टी20 वर्ल्ड कप का पूरा शेडयूल (मैच की टाइमिंट GST के अनुसार है। बता दें कि भारतीय समय ‘गल्फ स्टैण्डर्ड टाइम’ (GST) से डेढ़ घंटे आगे है।

महिला टी20 विश्व कप 2024 का पूरा शेड्यूल

3 अक्टूबर, गुरुवार, बांग्लादेश बनाम स्कॉटलैंड, शारजाह, दोपहर 2 बजे
3 अक्टूबर, गुरुवार, पाकिस्तान बनाम श्रीलंका, शारजाह, शाम 6 बजे
4 अक्टूबर, शुक्रवार, दक्षिण अफ्रीका बनाम वेस्टइंडीज, दुबई, दोपहर 2 बजे
4 अक्टूबर, शुक्रवार, भारत बनाम न्यूजीलैंड, दुबई, शाम 6 बजे
5 अक्टूबर, शनिवार, बांग्लादेश बनाम इंग्लैंड, शारजाह, दोपहर 2 बजे
5 अक्टूबर, शनिवार, ऑस्ट्रेलिया बनाम श्रीलंका, शारजाह, शाम 6 बजे
6 अक्टूबर, रविवार, भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई, दोपहर 2 बजे
6 अक्टूबर, रविवार, वेस्टइंडीज बनाम स्कॉटलैंड, दुबई, शाम 6 बजे
7 अक्टूबर, सोमवार, इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका, शारजाह, शाम 6 बजे
8 अक्टूबर, मंगलवार, ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, शारजाह, शाम 6 बजे
9 अक्टूबर, बुधवार, दक्षिण अफ्रीका बनाम स्कॉटलैंड, दुबई, दोपहर 2 बजे
9 अक्टूबर, बुधवार, भारत बनाम श्रीलंका, दुबई, शाम 6 बजे
10 अक्टूबर, गुरुवार, बांग्लादेश बनाम वेस्टइंडीज, शारजाह, शाम 6 बजे
11 अक्टूबर, शुक्रवार, ऑस्ट्रेलिया बनाम पाकिस्तान, दुबई, शाम 6 बजे
12 अक्टू बर, शनिवार, न्यूज़ीलैंड बनाम श्रीलंका, शारजाह, दोपहर 2 बजे
12 अक्टूबर, शनिवार, बांग्लादेश बनाम दक्षिण अफ्रीका, दुबई, शाम 6 बजे
13 अक्टूबर, रविवार, इंग्लैंड बनाम स्कॉटलैंड, शारजाह, दोपहर 2 बजे
13 अक्टूबर, रविवार, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, शारजाह, शाम 6 बजे
14 अक्टूबर, सोमवार, पाकिस्तान बनाम न्यूजीलैंड, दुबई, शाम 6 बजे
15 अक्टूबर, मंगलवार, इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज, दुबई, शाम 6 बजे
17 अक्टूबर, गुरुवार, सेमीफाइनल 1, दुबई, शाम 6 बजे
18 अक्टूबर, शुक्रवार, सेमीफाइनल 2, शारजाह, शाम 6 बजे
20 अक्टूबर, रविवार, फाइनल, दुबई, शाम 6 बजे

इस टूर्नामेंट में कुल 23 मैच खेले जाएंगे, और इस टूर्नामेंट का हर मैच दिलचस्प होगा। भारत-पाकिस्तान और भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच के मुकाबले खास तौर पर दर्शकों के लिए बहुत ही रोमांचक होने की उम्मीद है।