Olympics 2024: भारत को ओलंपिक में दूसरा मेडल, मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने रचा इतिहास

0
5
Paris Olympics 2024
Paris Olympics 2024

पेरिस ओलंपिक में भारत को दूसरा मेडल मिल गया है। खास बात यह है कि यह मेडल भी शूटिंग में ही मिला है। मिक्स्ड टीम इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत सिंह की जोड़ी ने 10 मीटर पिस्टल कोरिया की टीम को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता है। मनु भाकर ओलंपिक में भारत की तरफ से दो मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बन चुकी हैं। इससे पहले वह शूटिंग में मेडल लाने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी भी बन चुकी हैं। बता दें, भारत इस जीत के साथ ही मेडल टैली में अब 25वें नंबर पर आ गया है। इससे पहले भारत 26वें स्थान पर था।

मनु भाकर ने दोबारा रचा इतिहास

मनु भाकर महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गई। सरबजोत सिंह का ये पहला मेडल है और जिस तरह से उन्होंने सटीक निशाना साधा है , उससे भारत को जीत दर्ज करने में कामयाबी मिली है।

मनु भाकर से पहले ओलंपिक इतिहास में सिर्फ दो भारतीय खिलाड़ी ही ऐसे हुए हैं, जिन्होंने इंडिविजुअल इवेंट में दो मेडल जीते हैं। सुशील कुमार ने 2008 और 2012 में कुश्ती में मेडल जीते थे। इसी तरह स्टार शटलर पीवी सिंधु ने 2016 और 2020 में मेडल जीते हैं। लेकिन मनु भाकर पहलवान सुशील कुमार और शटलर पीवी सिंधु से इस मामले में आगे निकल गई हैं कि उन्होंने अपने दोनों मेडल एक ही ओलंपिक में जीते हैं।

आपको बता दें, पेरिस में चल रहे ओलिंपिक गेम्स के चौथे दिन भारतीय प्लेयर्स 5 खेलों में हिस्सा ले रहे हैं। इनमें शूटिंग, हॉकी, आर्चरी, बैडमिंटन और बॉक्सिंग शामिल है।