कोलकाता कांड पर पाकिस्तानी ब्लॉगर की कविता को लेकर बवाल, ईशनिंदा के आरोप में पाक पुलिस ने डाला जेल में

0
24
पाकिस्तानी ब्लॉगर की कविता को लेकर बवाल
पाकिस्तानी ब्लॉगर की कविता को लेकर बवाल

कोलकाता रेप कांड के बाद पाकिस्तानी महिला ब्लॉगर को सोशल मीडिया पर कविता लिखना महंगा पड़ गया, पाकिस्तानी महिला पर ईशनिंदा का आरोप लगाते हुए उसे जेल में डाल दिया गया। पाकिस्तान के कब्जे वाले पीओके में रहने वाली ब्लॉगर अस्मा बतूल ने महिलाओं पर हो रहे उत्पीड़न पर सलमान हैदर की एक कविता सोशल मीडिया पर शेयर की। कविता कुछ यूं थी, ” खुदा, भगवान या ईश्वर, सब मौजूद वे, जब रेप हुआ। ” इस कविता को ब्लॉगर बतूल द्वारा फेसबुक पर शेयर किया गया था। इंस्टाग्राम पर भी वह एक दूसरी कविता सुनाती नजर आ रही हैं, जिसका कैप्शन है, ‘तुम्हारा देश भी मेरे जैसा ही है। ‘ इसके बाद अस्मा पर अल्लाह का अपमान करने का आरोप लगते हुए मौलवियों ने उनके खिलाफ केस भी दर्ज कराया और बाद में पुलिस ने उन्हें ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार कर लिया।

इस घटना के बाद उनके घर पर भीड़ ने हमला कर दिया, इसमें कुछ मौलवी भी दिखाई दे रहे हैं। अस्मा के परिवार ने पुलिस को शिकायत दर्ज कराई और कहा कि उन्हें जान से मारने की धमकी देकर घर में आग लगाने का प्रयास किया गया। मौलवियों के नेतृत्व में भीड़ परिवार से उनकी बेटी और ब्लॉगर अस्मा बतूल को छोड़ने या फिर सामाजिक बहिष्कार करने के लिए दबाव बना रही है।

वहीं, कुछ लोग अस्मा बतूल ब्लॉगर के पक्ष में हैं। एक पत्रकार ने एक्स पर लिखा कि अस्मा बतूल को सोशल मीडिया पर कविता शेयर करने के लिए ईशनिंदा के आरोप में गिरफ्तार किया गया है, आप माने या ना माने यह पाकिस्तान है। ऐसा लगता है कि अस्मा को कविता सुनाने की सजा मिली है और कई सोशल मीडिया यूजर्स का भी यही सोचना है।

पाकिस्तान में इस मामले ने काफी तूल पकड़ लिया है। सोशल मीडिया पर जस्टिस फॉर अस्मा बतूल भी ट्रेंड करने लगा है, जस्टिस फॉर अस्मा बतूल अभियान चलाकर अस्मा को छोड़ने की मांग कर रहे हैं। उनको जम्मू-कश्मीर की बेटी बताया जा रहा है। एक यूजर ने एक्स पर लिखा, मैं उनके इकबाल की खोज का इंतजार नहीं कर सकता और ये जानने का भी कि ये ईशनिंदा कैसे है। यह घृणित है और मैं सचमुच यह नहीं समझ पा रहा हूं कि हम इसे कैसे पलट सकते हैं।”

बता दें, अस्मा बतूल हमेशा से पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों पर हमलों के खिलाफ आवाजें उठाती रही हैं और सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं। असमा की गिरफ्तारी से सोशल मीडिया यूजर्स चिंता में हैं।