Home Tags Shubh Surya Puja

Tag: Shubh Surya Puja

Chhath Puja 2021: उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देने के साथ...

0
आपको बता दें कि चार दिनों तक चलने वाला छठ पूजा के चौथे दिन भगवान सूर्य को अर्घ्य के बाद व्रतधारियों ने अन्न-जल ग्रहण कर ‘पारण‘ किया। छठ पर्व के चौथे और अंतिम दिन गुरुवार को बड़ी संख्या में व्रतधारी गंगा सहित विभिन्न नदियों के तट और जलाशयों के किनारे पहुंचे और उगते सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर की पूजा-अर्चना की तथा हवन किया।

Chhath Puja पर Yamuna की दशा देख Srinivas BV ने Arvind...

0
यह तस्वीर सामने आते ही केजरीवाल को फिर कांग्रेस पार्टी ने घेर लिया। इसको लेकर यूथ कांग्रेस अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी ने एक ट्वीट में लिखा, “केजरीवाल की नई निंजा तकनीक।” इसके अलावा शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी ने तंज कसते हुए लिखा, “विकल्प के तौर पर पंखे भी आजमा सकते हैं, या गो फोम गो का जाप कर सकते हैं। अगर यह स्थिति गंभीर रूप से जहरीली स्थिति नहीं होती तो यह मजाकिया होता।”

Chhath Puja पर Hrithik Roshan ने दी बधाई, ट्वीट देख खुश...

0
फिल्म सुपर 30 करने के बाद ऋतिक रोशन बिहार से काफी जुड़ गए हैं। साल 2019 में फिल्म करने के बाद वे हर साल जनता को छठ की बधाई देना नहीं भूलते हैं। हर सल ऋतिक अपने फैंस को ट्वीट कर बधाई देते हैं। उन्होंने ट्वीट कर बधाई देते हुए लिखा कि, छठ पूजा के महापर्व पर, सभी को मेरी छठ पूजा के महापर्व पर, सभी को मेरी तरफ से ढेर सारी शुभकामनाएं…

Chhath Puja 2021: डूबते हुए सूर्य को दिया जाएगा अर्घ्य, घाटों...

0
सूर्य देवता के इस महात्योहार के पहले सूर्य देवता को संध्याकालीन अर्घ्य दिए जाने का विधान है। अर्घ्य के उपरांत दूसरे दिन ब्रह्ममुहूर्त में अर्घ्य सामग्री के साथ सभी व्रती जल में खड़े होकर भगवान सूर्य के उदय होने की प्रतीक्षा करते हैं। जैसे ही क्षितिज पर अरुणिमा दिखाई देती है, मंत्रों के साथ सूर्यदेव को अर्घ्य समर्पित किया जाता है।

Chhath Puja 2021: छठ के यह गीत हैं बेहद प्यारे, देखें...

0
पूरे 4 दिन भोर होते ही सभी के घर में छठ का गाना बजने लगता हैै। छठ में गानों का बड़ा महत्व होता है। हिंदी पट्टी के लोग छठ में भोजपुरी गाना सुनना पसंद करते हैं। इसमें भोजपुरिया समाज के कई बड़े गायक शामिल हैं। आज हम आपको यहां पर छठ से जुड़े गीत को सुनाएंगे।

Chhath Puja 2021 : आज है खरना, जानें इसका महत्व

0
उदीयमान सूर्य को 11 नवंबर को सुबह अर्घ्य देने के बाद व्रतियां व्रत का पारण करेंगी। इसके साथ छठ पूजा संपन्न हो जाएगी। चार दिन घाटों पर रौशनी रहती है। भक्त मां की भक्ती में वीलीन रहते हैं। छठ पूजा के उपवास में खरना के दिन पूरे दिन उपवास रखा जाता है। इसमें 36 घंटे के उपवास के दौरान न कुछ खाया जाता है और न ही पानी पिया जाता है।

Chhath Mahaparv की हुई शुरुआत, Yamuna के जहरीले पानी में डुबकी...

0
छठ पूजा ये व्रत संतान प्राप्ति और संतान की मंगलकामना के लिए रखा जाता है। छठ का पर्व दीवाली के 6 दिन बाद मनाया जाता है। देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) मे भी छठ पूजा का महापर्व मनाया जा रहा है, लेकिन यहां से जो तस्वीरे सामने आ रही हैं वह परेशान करने वाली है।

Chhath Puja 2021: नहाय खाय से छठ की शुरुआत, चार दिन...

0
पहले दिन की शुरुआत नहाय खाय से होती है। दूसरे दिन खरना, तीसरे और चौथे दिन अस्त होते सूर्य को या फिर उदय होते सूर्य को नदी में खड़े होकर अर्घ्य देते हैं। नहाय खाय में पूजा करने की विधि का खासा ख्याल रखा जाता है। इसकी तैयारी भी काफी खास होती है। यहां पर हम आपको तैयारी के बारे में बता रहे हैं।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!