Home Tags Bhai Dooj 2021

Tag: Bhai Dooj 2021

Bhai Dooj 2021: भाई दूज पर भाई क्यों जाते हैं बहनों...

0
क्या आप जानते हैं कि आखिर इस दिन भाई ही बहन के घर क्यों जाता है? कब से और क्यों इस परंपरा की शुरुआत हुई और इसका महत्व क्या है। इसके पीछे का महत्व पौराणिक कथाओं में मिलता है और इसके लिए इस पर्व से जुड़ी कथा को जानना भी बेहद जरुरी है।

Bhai Dooj 2021: भाई को तिलक करने का यह है सबसे...

0
भाई दूज को यम द्वितीया भी कहा जाता है। भाई दूज की कहानी यमुना और यमराज से जुड़ी है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार यमुना के बार बार बुलाने पर यमराज आज के दिन ही उनके घर पहुंचे थे। यमराज के स्वागत में यमुना ने बहुत से पकवान बनाएं थे। माथे पर तिलक कर उनका स्वगात किया था। इस भव्य स्वागत से खुश होकर यमराज ने यमुना से कोई वरदान मांगने को कहा तो ऐसे में यमुना ने कहा कि आप हर साल इसी दिन यानी कार्तिक शुक्ल पक्ष की द्वितीया को मेरे घर आना और जो बहन इस दिन अपने भाई को तिलक करेगी उसे तुम्हारा भय नहीं रहेगा। कहते हैं तभी से भाई दूज की शुरुआत हुई।

Bhai Dooj 2021: जानें तिथि, शुभ मुहूर्त एवं तिलक करने का...

0
भाई दूज त्योहार विक्रम संवत हिंदू कैलेंडर या कार्तिका के शालिवाहन शाका कैलेंडर माह में शुक्ल पक्ष (उज्ज्वल पखवाड़े) के दूसरे चंद्र दिवस पर मनाया जाता है।

Related News

Ayodhya पंहुचे Bollywood Stars दांतों को सफेद करने के घरेलू उपाय… खंडित हो गई लड्डू गोपाल की मूर्ति? पहली सर्दी में कैसे रखें बेबी का ख्याल? सर्दियों में इससे गर्म और कुछ नहीं!