देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने कोहराम मचाया हुआ है। हर तरफ गम, डर और लाशे दिख रही हैं। इस बीच सरकार ने DRDO की एक ऐसी दवाई के आपातकालीन उपयोग को अनुमति दे दी है जो कोविड-19 से लड़ने में काफी मददगार साबित हो रही है। इस दवा को 2-deoxy-D-glucose (2-DG) नाम दिया गया है। जिसे बीते शनिवार ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने इजाजत दे दी है।

इस दवाई के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हुए DRDO (Defence Research and Development Organisation) के अधिकारी ने बताया कि, ये कोरोना संक्रमितों को रिकवर होने में और ऑक्सीजन पर उनकी निर्भरता को कम करती है। मतलब इस दवा का सेवन करने के बाद कोरोना मरीज जल्दी ठीक हो रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ ऑक्सीजन की मुश्किल भी हल हो रही है। इस दवाई को लेने के बाद मरीज को ऑक्सीन की समस्या नहीं हो रही है। गौरतलब है कि, देश में कोरोना मरीज ऑक्सीजन की कमी के कारण मर रहे हैं।

2-deoxy-D-glucose (2-DG) दवा को DRDO के परमाणु चिकित्सा और संबद्ध विज्ञान संस्थान (Institute of Nuclear Medicine and Allied Sciences) ने हैदराबाद स्थति डॉ. रेड्डी लेबोरेटरीज के साथ तैयार किया है।

आधिकारिक जानकारी के अनुसार ”क्लिनिकल ट्रायल्स से पता चलता है कि ये दवा मरीजों में इस बीमारी से रिकवर होने की गति को तेज करती है और ऑक्सीजन पर निर्भरता को कम करती है। जिन मरीजों को 2-DG दवा दी गई उनमें से अधिकतर का RT-PCR टेस्ट जल्दी नेगेटिव आया है। ड्रग कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों के लिए काफी सहायक होगी।

भारत सरकार द्वारा जारी स्टेटमेंट के अनुसार2-DG दवा एक पाउच में पाउडर की फॉर्म में आती है। जिसे पानी में घोलकर आसानी से पिया जा सकता है। ये वायरस से प्रभावित सेल्स में जाकर जम जाती है और वायरस सिंथेसिस व एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर वायरस को बढ़ने से रोकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here