IND Vs Ban 2nd Test: टेस्ट में टी20 जैसी बैटिंग! टीम इंडिया ने तोड़ा 19 साल पुराना कीर्तिमान; बनाया नया वर्ल्ड रिकाॅर्ड

0
0

IND Vs Ban 2nd Test : भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला गया। इस टेस्ट के पांचवे और आखिरी दिन भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर सीरीज अपने नाम की। इसी के साथ टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश के खिलाफ अपनी अजेय रहने का रिकॉर्ड भी बरकरार रखा। लेकिन बात सिर्फ इतनी ही नहीं है, बांग्लादेश के खिलाफ दूसरा टेस्ट जीतकर भारत ने 19 साल पुराना कीर्तिमान तोड़ दिया है। दरअसल, जिस रफ्तार से टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने दोनों ही पारियों में विस्फोटक बल्लेबाजी की है, उससे ये एक टेस्ट मैच ना होकर टी20 जैसा मुकाबला नजर आ रहा था। क्योंकि दोनों पारियों को मिलाकर भारतीय टीम ने 7+ के स्ट्राइक रेट से बालेबाजी की। टेस्ट क्रिकेट में ऐसा पहली बार हुआ है।

टीम इंडिया ने तोड़ा साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड

टेस्ट क्रिकेट की दोनों पारियों को मिलाकर सबसे तेज रफ्तार से रन बनाने का रिकॉर्ड पिछले 19 सालों से साउथ अफ्रीका टीम के पास था। वर्ष 2005 में साउथ अफ्रीका बनाम जिम्बाब्वे टेस्ट में में साउथ अफ्रीकी टीम ने मुकाबले की दोनों पारियों में 6.80 के रन रेट से रन बनाए थे। हालांकि अब ये रिकॉर्ड टूट चुका है, क्योंकि बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया ने दोनों पारियों को मिलाकर 7.36 रन रेट से रन बनाए हैं।

बारिश के खलल के कारण टीम इंडिया ने बढ़ाई रफ्तार!

कानपुर में भारी बारिश के बाद करीब दो दिन का मुकाबला धुल गया था। जिसके बाद अनुमान लग रहे थे कि अब मुकाबला ड्रॉ पर आकार समाप्त हो सकता है। लेकिन कप्तान रोहित शर्मा की पलटन ने बारिश के हिसाब से खेल में फेरबदल किए और पहली पारी में 233 रन के स्कोर बांग्लादेशी टीम को ऑल आउट करने के बाद उनके गेंदबाजों को जमकर धोया। कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल की सलामी जोड़ी ने तूफानी अंदाज में टीम को शुरुआत देने का काम किया। इसमें यशस्वी ने मात्र 51 गेंदों में 72 रनों की पारी खेली जबकि रोहित ने 200 से अधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए 23 रनों की छोटी मगर आक्रामक पारी खेली। जिसके बाद ये तो साफ नजर आ रहा था कि भारतीय टीम इस मैच को किसी भी हाल में ड्रॉ करवाने को नहीं देख रही है। शुभमन गिल (39), विराट कोहली (47) और केएल राहुल (68) की दमदार पारियों के बदौलत भारतीय टीम ने अपनी पहली पारी 34.4 ओवर में 285/9 के स्कोर रन पर घोषित कर दी। जिसके बाद भारत के पास अब 52 रन की लीड थी।

दूसरी पारी में ‘ताश के पत्तों’ की तरह ढ़ह गया बांग्लादेश का बल्लेबाजी क्रम

अपनी दूसरी पारी खेलते हुए लंच ब्रेक तक बांग्लादेश की टीम 146 रनों के स्कोर पर सिमट गई। सलामी बल्लेबाज शदमन इस्लाम (50 रन) के अलावा कोई भी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के आगे ज्यादा देर तक टिक ना सका। अब बांग्लादेश के पास केवल 94 रनों की लीड थी। जिसके बाद मैदान पर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने दूसरे सेशन में, 95 रनों के लक्ष्य को मात्र 18 (17.2) ओवर के भीतर ही भेद दिया। बल्लेबाजी में यशस्वी जायसवाल ने ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी (51) खेली। जबकि दूसरे छोर से विराट कोहली ने उनका बखूबी साथ दिया और टीम के लिए महत्वपूर्ण 29 जोड़े। वहीं भारतीय गेंदबाजी की बात करें तो बांग्लादेश के खिलाफ दूसरी पारी में आर अश्विन (3),जसप्रीत बुमराह(3) और रवींद्र जडेजा (3 विकेट) ने बांग्लादेशी बैटिंग ऑर्डर को ध्वस्त किया। सीरीज जीतने पर जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच और आर अश्विन को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

यह भी पढ़ें:

IND Vs Ban 2nd Test Highlights: भारत का अजेय रिकॉर्ड बरकरार, बांग्लादेश को 7 विकेट से हराकर टीम इंडिया बनी सीरीज चैंपियन