BOTH ARMS BOWLING : श्रीलंका की मिट्टी में दोनों हाथ से गेंदबाजी करने का हुनर ; यंग कामिंदु मेंडिस ने पूर्व वर्ल्ड कप विजेता खिलाड़ी की दिलाई याद

0
8

BOTH ARMS BOWLING : भारतीय पुरुष टी20 क्रिकेट टीम इन दिनों श्रीलंका दौरे पर है। भारत बनाम श्रीलंका टी20 सीरीज का पहला टी20 मुकाबला शनिवार (27 जुलाई) को पल्लेकेले अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। सूर्यकुमार यादव की कप्तानी में भारत ने मुकाबले को 43 रनों से जीत लिया। श्रीलंका की टीम मुकाबले को भले ही हार गई हो, लेकिन उनके एक गेंदबाद ने सभी को चौंका के रख दिया। दरअसल, श्रीलंकाई ऑल राउंडर कामिंदु मेंडिस की अनोखी गेंदबाजी ने मानो सभी क्रिकेट प्रेमियों को दंग रख दिया हो। कामिंदु मेंडिस ने इस मैच में 1 ओवर डाला, जिसमें उन्होंने दोनों हाथ यानी दाएं और बाएं से गेंदबाजी की। हालांकि, ऐसा पहली दफा नहीं है जब किसी श्रीलंकाई खिलाड़ी ने ऐसी अनोखी कला को अन्तराष्ट्रीय लेवल पर दिखाया हो। ऐसा ही कुछ आज से कारेब 28 वर्ष पहले भी हो चुका है।

हसन तिलकरत्ने ने 1996 वनडे वर्ल्ड कप में की थी दोनों हाथ से गेंदबाजी

1996 में हुए वनडे वर्ल्ड कप में जब श्रीलंका और केन्या के बीच मैच हुआ था तो हसन तिलकरत्ने ने मैच में गेंदबाजी की थी, जिसमें उन्होंने एक ही ओवर में दोनों हाथों से गेंद कराकर क्रिकेट जगत को अचंभित होने पर मजबूर कर दिया था। इस मैच में, श्रीलंका ने पहले तूफानी बल्लेबाजी करते हुए 398 रन का बड़ा लक्ष्य केन्या के सामने रख दिया था। जिसके जवाब में केन्या की टीम 50 ओवर खेलकर 7 विकेट के नुकसान पर केवल 254 रन ही बना सकी। बता दें कि भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की संयुक्त मेजबानी के इसी वनडे वर्ल्ड कप को अर्जुन रणतुंगा की कप्तानी में श्रीलंकाई टीम ने जीता था।

BOTH ARMS BOWLING : कामिंदु मेंडिस की दोनों हाथ से गेंदबाजी वायरल

श्रीलंका के लिए 14 टी20 अन्तराष्ट्रीय मुकाबले खेल चुके यंग ऑल राउंडर कामिंदु मेंडिस वैसे तो अपनी गेंदबाजी से अभी तक कुछ खास कमाल नहीं कर पाए हैं। श्रीलंका की ओर से खेलते हुए टी20 में कामिंदु को 14 में से 5 इनिंग में गेंदबाजी का मौका मिला, जिसमें उन्होंने 8.78 की इकोनॉमी से रन दिए और विकेट का खाता अब तक नहीं खुला है। वहीं, सात वनडे में 2 विकेट और तीन टेस्ट में 3 विकेट कामिंदु ने झटके हैं।

भारत के खिलाफ कामिंदु मेंडिस ने केवल एक ओवर डाला, लेकिन उस एक ओवर ने ही उन्हें फैंस का फेवरेट बना दिया। सीरीज के पहले टी20 मैच में जब सूर्यकुमार यादव बल्लेबाजी कर रहे थे तो कामिंदु बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी कर रहे थे और जब ऋषभ पंत बल्लेबाजी कर रहे थे, तब कामिंदु दाएं हाथ से गेंदबाजी का हुनर दिखा रहे थे। मैच में 9 रन खर्च करने के बाद भी उन्हें एक भी विकेट नहीं नसीब हुआ, इसके बावजूद क्रिकेट फैंस को इस श्रीलंकाई खिलाड़ी का बॉलिंग स्टाइल और दोनों हाथ से गेंद फेकने की कला खूब पसंद आ रही है। सोशल मीडिया पर कामिंदु जमकर वायरल हो रहे हैं और कई जगह उनकी तुलना हसन तिलकरत्ने से हो रही है।