Teacher’s Day Gift Ideas: शिक्षक दिवस पर अपने गुरु को दें ये खास बजट-फ्रेंडली गिफ्ट्स, जो टीचर्स डे को बनाएंगे और भी खास

0
11
Teacher's Day Gift Ideas
Teacher's Day Gift Ideas

Teacher’s Day Gift Ideas: हर साल शिक्षक दिवस 5 सितम्बर को मनाया जाता है। यह दिन जितना शिक्षकों के लिये खास होता है उतना ही बच्चों के लिए भी खास होता है। इस दिन स्कूलों और कॉलेजों में तरह-तरह के कार्यक्रम होते हैं। स्टूडेंट अपने टीचर्स को खास महसूस करवाने के लिए लिए गिफ्ट भी लेकर जाते हैं और उनको धन्यवाद देते हैं। अगर आप भी सोच रहे हैं कि इस बार अपने गुरु को क्या उपहार दें, तो यहां कुछ गिफ्ट के आसान और खास आइडियाज हैं जो उन्हें खुश कर सकते हैं। आइए जानते हैं आप अपने गुरु को क्या-क्या उपहार भेंट में दे सकते हैं-

क्‍यों मनाते हैं शिक्षक दिवस?

हिन्‍दू धर्म में गुरु को सबसे ऊंचा दर्जा दिया गया है। 5 सितंबर को डॉ. सर्वपल्‍ली राधाकृष्‍णन का जन्‍म हुआ था। डॉ. राधाकृष्‍णन एक महान शिक्षक होने के साथ-साथ देश के पहले उपराष्‍ट्रपति और दूसरे राष्‍ट्रपति भी थे। उन्होंने शिक्षा के महत्व को गहराई से समझा और हमेशा कहा कि शिक्षक हमारे समाज की रीढ़ हैं। इसलिए, उनके जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है ताकि हम उन शिक्षकों का सम्मान कर सकें जो हमारे जीवन को बेहतर बनाने के लिए अपना समय और ज्ञान समर्पित करते हैं।

धन्यवाद का नोट

एक छोटा सा धन्यवाद नोट लिखें जिसमें आप अपने शिक्षक को बताएं कि उन्होंने आपको क्या सिखाया और उनका आपके जीवन पर क्या असर पड़ा है। यह भले ही एक साधारण गिफ्ट हो लेकिन इससे शिक्षक को भी पता चलेगा कि वे आपके जीवन में कितना बड़ा प्रभाव डालते हैं, जो किसी भी शिक्षक के लिए गर्व की बात होती है।

किताब

अगर आपके शिक्षक को पढ़ने का शौक है, तो उनकी पसंद की कोई किताब गिफ्ट करें। एक किताब ऐसा उपहार है जिसे आपका शिक्षक कई बार पढ़ सकता है और हर बार याद करेगा कि यह उपहार आपने उन्हें दिया है। यह काफी अच्छा उपहार हो सकता है, जो कि उन्हें जरूर पसंद आएगा।

पौधा

एक छोटा सा पौधा भी एक प्यारा गिफ्ट हो सकता है। आपके शिक्षक को यह उपहार लंबे समय तक याद रहेगा कि आपने उन्हें ये गिफ्ट दिया है। इसके दो फायदे हैं पहला ये ऑक्सीजन देगा और दूसरा ये हमेशा उनके पास रहेगा।

घर का बना कुछ खास

अगर आप कुछ खास करना चाहते हैं, तो घर पर बनी मिठाई या स्नैक्स गिफ्ट करें। इस तरह का प्यार उनको यह दिखाएगा कि आपने इस उपहार के लिए कितनी मेहनत की है। जिससे आपके शिक्षक काफी खुश होंगे और अच्छा महसूस करेंगे।

पेन या डायरी

एक पेन या डायरी भी अच्छा उपहार हो सकता है। इस पर उनके नाम या कोई खास संदेश आप लिख सकते हैं, जिससे उन्हें यह पता चलेगा कि वे आपके लिए कितने खास हैं।

कॉफी मग

अपने गुरु को एक कॉफी मग भी गिफ्ट कर सकते हैं ,यह बजट फ्रेंडली गिफ्ट है। इसे अच्छा बनाने के लिए इसमें अपने टीचर की तस्‍वीर भी लगा सकते हैं। आजकल इसका ट्रेंड भी चल रहा है। यह गिफ्ट टीचर को जरूर पसंद भी आएगा।

ये सारे गिफ्ट कम बजट वाले हैं, जिससे गिफ्ट भी आ जाएगा और ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। इसलिए 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के मौके पर, इन छोटे और सरल गिफ्ट्स से आप अपने गुरु को देकर उन्हें खुश करें और उन्हें धन्यवाद भी कहें।