Myths Vs Facts: क्या अचानक और तुरंत ही दिखते हैं हार्ट अटैक के संकेत? जानिए क्या है सच

0
6
क्या अचानक और तुरंत ही दिखते हैं हार्ट अटैक के संकेत?
क्या अचानक और तुरंत ही दिखते हैं हार्ट अटैक के संकेत?

भारत में हार्ट अटैक के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। खासकर आज का युवा इस बीमारी की चपेट में ज्यादा आ रहे हैं और इसका मुख्य कारण है खराब लाइफस्टाइल और बिगड़ा खानपान। हार्ट अटैक के लक्षण कुछ महीने पहले ही शरीर में दिखाई देने लगते हैं बस आपको शरीर में होने वाली छोटी-मोटी दिक्कतों पर ध्यान देने की जरूरत है। हार्ट अटैक को लेकर काफी सारी भ्रांतियां हैं जैसे कि हार्ट अटैक हमेशा अचानक से आता है जबकि ऐसा नहीं है। जानते हैं इसकी सच्चाई…

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक,हार्ट अटैक के लक्षण तीन-चार महीने पहले से ही दिखने लगते हैं। हार्ट में किसी तरह की प्रॉब्लम होने पर लिवर को खाना पचाने में दिकक्त आती है, पहले की तरह भूख कम लगने लगती है और पेट भरा-भरा और फूला महसूस होता है तो आपको अलर्ट रहने की जरूरत है।

थोड़ा-सा चलने पर अगर सांस फूलने लगती है, सीढ़ियां चढ़ना ही मुश्किल हो जाता है और सामान्य से ज्यादा पसीना आता है तो ऐसा होने पर अलर्ट हो जाना चाहिए।

रात में सोते समय अगर जबड़े में दर्द हो या फिर बाएं कंधे में तो समझ जाना चाहिए कि हार्ट में कोई दिक्कत है। इसका सीधा संबंध बाए कंधे और जबड़े के निचले हिस्से से होता है।

हार्ट अटैक से बचने के लिए क्या करें?

  • रोजाना कम से कम 45 मिनट तक वॉक करें, एक्सरसाइज करें।
  • ज्यादा तेल मसाला खाने से बचें।
  • धूम्रपान और शराब के अधिक सेवन से बचें।
  • ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को सामान्य रखें।
  • मेडिटेशन और योग करें।
  • डॉक्टर से परामर्श जरूर लें।

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है। आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।