Haryana Election Results 2024: हरियाणा में BJP ने फिर बनाई पूर्ण बहुमत की सरकार, कांग्रेस को झटका, AAP-JJP का खाली मटका!

0
73

Haryana Election Results 2024: हरियाणा में आज मतगणना के बाद विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई। जिसके बाद साफ हो गया कि राज्य में बीजेपी इतिहास रचने जा रही है और लगातार तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है। वहीं, एक दशक से सत्ता में वापसी का इंतजार कर रही कांग्रेस को अगले 5 साल का और इंतजार करना होगा। बता दें कि बीजेपी ने 10 साल बाद हरियाणा में पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है। आज, शुरुआती रुझानों से ही बीजेपी को हरियाणा में बहुमत मिलता दिख रहा था। वहीं, कांग्रेस भी टक्कर का मुकाबला दे रही थी। लेकिन शाम आते-आते बीजेपी का पलड़ा भारी पड़ता गया और सत्तारूढ़ पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया। भाजपा ने 90 विधानसभा सीटों में से 48 में जीत हासिल करके हरियाणा की कुर्सी पर दोबारा पैर जमा लिए, इसके साथ ही बीजेपी ने ‘सत्ता विरोधी लहर’ के मुद्दे की आग पर भी पानी डाल दिया। वहीं, इस चुनाव में कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है, भले ही पिछले विधानसभा चुनाव के मुकाबले पार्टी ने प्रदेश में बेहतर प्रदर्शन किया है लेकिन पार्टी को 37 सीटों पर ही संतुष्ट होना पड़ेगा। (बता दें कि खबर लिखने तक कांग्रेस 36 सीटें जीत चुकी थी और 1 सीट पर आगे चल रही थी)

बीजेपी और कांग्रेस के अलावा, आईएनएलडी को 2 सीट और निर्दलीय उम्मीदवारों को 3 सीटों पर जीत मिली। जबकि जेजेपी, बीएसपी, एएसपी और आप समेत अन्य का खाता भी नहीं खुला। मतगणना से जुड़े पल-पल का अपडेट जानने के लिए यहां पढ़ें हरियाणा चुनाव नतीजों के अपडेट-

Haryana Election Results Live 2024: हरियाणा में हैट्रिक के नजदीक BJP, कांग्रेस 36 सीटों पर आगे, AAP शून्य पर सवार…

शाम 6 बजे तक चुनाव आयोग द्वारा जारी डेटा के अनुसार, बीजेपी बहुमत के काफी नजदीक पहुंच चुकी है। 39 सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर चुकी है और 10 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस पार्टी अभी भी 36 के आंकड़े पर जमी हुई है, जिसमें से 31 में उन्हें जीत तो 5 सीटों पर फिलहाल उनकी बढ़त है।

इसके अलावा, आईएनएल 1 सीट जीत चुकी है और 1 पर आगे है, जबकि 3 सीटें निर्दलियों ने जीतीं हैं। वहीं, जेजेपी, आप और बीएसपी, सीपीआई और सीपीआई(एम) समेत अन्य पार्टियों को एक भी सीट नसीब नहीं हुई है।

JK 3

Haryana Election Results Live 2024: रुझानों में BJP की बल्ले-बल्ले! कांग्रेस 36 सीटों पर आगे, JJP की हालत खराब

दोपहर ढ़ाई (2:30 PM) बजे तक आए रुझानों के मुताबिक, बीजेपी कुल 49 सीटों पर आगे चल रही है, वहीं, कांग्रेस कुल 36 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई है।

इसके अलावा, आईएनएलडी 1, बीएसपी 1 और निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं। अब तक कांग्रेस को 7 तो बीजेपी को तीन सीटों पर जीत हासिल हुई हैं।

Screenshot 94

Haryana Election Results Live 2024: रोहतक से भूपेंद्र हुड्डा 11 हजार वोट से आगे

हरियाणा में विधानसभा चुनाव में रुझानों में भले ही कांग्रेस पिछड़ रही हो लेकिन रोहतक से कांग्रेस के लिए अच्छी खबर है। रोहतक की गढ़ी सांपला किलोई से कांग्रेस उम्मीदवार और पार्टी में सीएम पद के दावेदार भूपेंद्र हुड्डा ने 11 हजार वोटों से बढ़त बना ली है।

Haryana Chunav Result 2024 LIVE : रुझानों में जेजेपी की हालत खराब

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जननायक जनता पार्टी को झटका लगता दिख रहा है। पार्टी ने रुझानों में एक भी सीट पर बढ़त बनाने में कामयाब नहीं हो पाई है। इसे पार्टी के लिए एक बड़ा झटका माना जा रहा है। उचाना कला से पार्टी नेता दुष्यंत चौटाला अभी भी पीछे चल रहे हैं।

Haryana Election Results Live 2024: हरियाणा में BJP को बहुमत

सुबह करीब 10 बजे तक के रुझानों के मुताबिक, बीजेपी ने 46 सीटें, यानी बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। वहीं, कांग्रेस की सीटें घट कर 37 पर आ गई हैं।

इसके अलावा, अन्य दल 4 और आइएनएलडी 3 पर आगे चल रही है।

Haryana Election Results Live 2024: रुझान में कांग्रेस की सीटें घट कर 51

शुरुआती रुझानों में सुबह 9.00 बजे तक कांग्रेस ने 65 सीटों पर बढ़त बना ली थी। हालांकि, 9.30 बजे तक के आंकड़ों में कांग्रेस 51 सीटों पर आगे दिख रही है। वहीं, बीजेपी की सीटें बढ़ कर 32 हो गई हैं। रुझानों में बीजेपी और कांग्रेस के बीच का अंतर घटता दिख रहा है।

Haryana Election Results Live 2024: मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पीछे

लाडवा विधानसभा सीट पर रुझानों के मुताबिक, बीजेपी उम्मीदवार और मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी पीछे चल रहे हैं. वहीं, बीजेपी अभी तक 24 सीटों पर आगे चल रही है।

Haryana Chunav Result LIVE : हरियाणा में कांग्रेस की आंधी, रुझानों में 65 सीटों पर बढ़त

हरियाणा में जैसे जैसे चुनावों की गिनती आगे बढ़ रही रुझानों के अनुसार कांग्रेस की आंधी दिख रही है। प्रदेश की 90 सीटों में कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी मात्र 19 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैंं। इनलो गठबंधन दो सीट पर आगे चल रहा है। इसके अलावा चार सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

Haryana Election Results Live 2024: हरियाणा में सभी 90 सीटों के रुझान

सुबह 9.10 तक के रुझानों के अनुसार, कांग्रेस 65 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, बीजेपी 19 सीट पर आगे चल रही है। अन्य दल चार सीटों पर तो वहीं आईएनएलडी दो सीटों पर आगे चल रही है।

Haryana Chunav Results 2024 LIVE: हरियाणा में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत

हरियाणा में रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है। कांग्रेस 47 सीटों पर आगे चल रही है और वहीं, बीजेपी सिर्फ 23 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

Haryana Chunav Results 2024 LIVE: हरियाणा में 72 सीटों पर आगे कांग्रेस

हरियाणा में 90 सीटों के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस 72 सीटों से आगे हैं, जबकि बीजेपी को 17 सीटें मिली हैं। इनेलो 2 तो अन्य 4 सीटों पर पर आगे है।

Haryana Chunav Result Live: कांग्रेस 49 सीटों पर आगे

शुरुआती रुझानों में पोस्टल बैलेट की गिनती जारी है। इसमें हरियाणा में कांग्रेस 49 सीटों पर आगे हो गई है, वहीं 21 सीटों पर बीजेपी आगे है।

बता दें, शनिवार को वोटिंग के तुरंत बाद आए एग्जिट पोल में जहां बीजेपी को निराशा का मुंह देखना पड़ा। वहीं, कांग्रेस के लिए ये एग्जिट पोल काफी सकारात्मक रहे और एग्जिट पोल्स की माने तो 10 साल बाद कांग्रेस सत्ता में वापसी करती नजर आ रही है। हालांकि, आज ये स्पष्टहो जाएगा कि प्रदेश में कौन सत्ता में अपनी सरकार बनाने जा रहा है। हरियाणा की सभी 90 सीटों पर बहुमत के लिए 46 का आकंड़ा चाहिए।