HARYANA ELECTION RESULTS 2024: AAP शून्य पर सवार, JJP को भी हरियाणा की जनता ने दिया नकार!

0
8

HARYANA ELECTION RESULTS 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नीतीजे लगभग साफ हो चुके हैं। प्रदेश में लगातार तीसरी दफा बीजेपी के नेतृत्व वाली सरकार बनने जा रही है। हरियाणा के चुनावी नतीजों ने लगभग सभी एग्जिट पोल के नतीजों को मानों धो डाला है। शुरुआती रुझानों से ही भाजपा बहुमत के नजदीक बनी हुई थी। वहीं राज्य में कांग्रेस का एक दशक बाद वापसी का सपना टूटता नजर आ रहा है। कांग्रेस जरूर दुख में होगी, लेकिन उनसे ज्यादा दुखी दो और पार्टियां होंगी जिन्हें हरियाणा विधानसभा चुनाव से इतने बुरे प्रदर्शन की उम्मीद नहीं रही होगी। यहां बात हो रही है दिल्ली के पूर्व सीएम अरविन्द केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (AAP) और हरियाणा के पूर्व उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की जेजेपी (JJP) की, दोनों ही बड़े दल हरियाणा में शून्य पर सवार होते नजर आ रहे हैं। दोनों ही दलों कि ना तो किसी सीट पर बढ़त है और ना ही जीत हासिल हुई है। हालांकि, जम्मू-कश्मीर से आप (AAP) के लिए एक अच्छी खबर है कि वहां तो उन्हें कम से कम एक सीट पर जीत हासिल हुई है।

BJP अर्श पर, AAP और JJP फर्श पर!

शाम 8 बजे तक चुनाव आयोग द्वारा जारी डेटा के अनुसार, बीजेपी बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। 48 सीटों पर बीजेपी जीत दर्ज कर चुकी है। वहीं कांग्रेस पार्टी अभी भी 36 सीटों पर जीत चुकी है जबकि 1 पर (रोहतक) आगे चल रही है। यानी कि कांग्रेस ज्यादा से ज्यादा 37 सीटें जीत सकती है।

इसके अलावा, आईएनएलडी 2 सीट जीत चुकी है, जबकि 3 सीटें निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीतीं हैं। वहीं, जेजेपी, आप और बीएसपी, सीपीआई और सीपीआई(एम) समेत अन्य पार्टियों को एक भी सीट नसीब नहीं हुई है।

‘हरियाणा की हार…अति आत्मविश्वास का सबक’- अरविन्द केजरीवाल

आप के हरियाणा से खाली हाथ लौटने पर आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि हरियाणा का चुनाव हमारे लिए अति आत्मविश्वास का उदाहरण बना। दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, “दिल्ली में कुछ ही महीनों बाद चुनाव हैं। चुनावों को हल्के में नहीं लेना चाहिए। आज के चुनाव से सबसे बड़ी सीख यही है कि कभी भी अति आत्मविश्वास में नहीं रहना चाहिए। हर चुनाव, हर सीट मुश्किल होती है। हमें कड़ी मेहनत करनी चाहिए। पार्टी में किसी भी तरह की अंदरूनी लड़ाई नहीं होनी चाहिए।”

HARYANA ELECTION RESULTS 2024: JJP के हालात 2019 से भी अधिक बिगड़े

हरियाणा के पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी पूर्ण बहुमत नहीं ला सकी थी, जिसके बाद उन्होंने जेजेपी और अन्य के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई थी। तब BJP को 40 सीटें और जेजेपी को 10 सीटों पर जीत हासिल हुई थी, जिसके बदौलत दुष्यंत चौटाला प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री पद पर भी कई वर्षों तक रहे। यानी की मौजूदा चुनाव में जेजेपी उन सीटों पर भी अपनी पकड़ मजबूत ना कर सकी जो उन्होंने पिछले चुनाव में जीती थी। बात दें कि 2019 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खाते में 31, आईएनएलडी और एचअलपी के खाते में 1-1 और निर्दलीय उम्मीदवारों को 7 सीटें हासिल हुई थीं।