CTET 2024 दिसंबर परीक्षा नोटिफिकेशन को लेकर बड़ी खुशखबरी, जानिए आवेदन तिथि और लेटेस्ट अपडेट?

0
38
CTET 2024
CTET 2024

CTET 2024 परीक्षा का आयोजन साल में दो बार होता है। CBSE द्वारा देशभर में सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट का आयोजन किया जाता है। जून सत्र की सीटीईटी परीक्षा हो चुकी है और इसके नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं। अब उम्मीदवारों को सीटीईटी 2024 दिसंबर नोटिफिकेशन का इंतजार है। सभी उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ चुकी है, और अब बहुत जल्द सभी विद्यार्थी सीटेट परीक्षा दिसंबर 2024 के लिए आवेदन कर सकते है।

बता दें, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जून सत्र के लिए CTET परीक्षा आयोजित की जा चुकी और इसके नतीजे भी जारी कर दिए गए हैं। यह परीक्षा साल में दो बार होती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीबीएसई बोर्ड सीटीईटी 2024 दिसंबर परीक्षा की तैयारियों में जुट गया है और वह जल्द ही दिसंबर सत्र के लिए सीटीईटी 2024 नोटिफिकेशन जारी करेगा।

CTET का फुल फॉर्म है केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test)। ये परीक्षा केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जाती है। यह परीक्षा है शिक्षकों की योग्यता जांचने के लिए आयोजित की जाती है। जो परीक्षार्थी इस परीक्षा को पास कर लेते हैं वे शिक्षक पद के लिए पात्र हो जाते हैं।

आपको बता दें कि ये परीक्षा साल में दो बार आयोजित की जाती है. एक बार जून में और दूसरी बार दिसंबर में। दोनों ही परीक्षाओं में पेपर 1 और पेपर 2 शामिल होते हैं। पेपर वनमें जो क्लास 1 से लेकर क्लास 5 को पढ़ाना चाहते हैं उनके लिए और जो क्लास 5 से क्लास 8 तक पढ़ाना चाहते हैं उनको पेपर-2 की परीक्षा देनी होती है।

  • सीटेट परीक्षा के लिए पेपर 1 व पेपर 2 लिया जाता है।
  • Paper 1- के लिए सभी उम्मीदवार को 50% के साथ 12वीं पास होना अनिवार्य है।
  • Paper 2- के लिए उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से 50% के साथ बैचलर की डिग्री होनी चाहिए
  • पेपर 1 परीक्षा देने वाले शिक्षक 1वीं से 5वीं तक के छात्रों को पढ़ा सकते है।
  • पेपर 2 परीक्षा देने वाले शिक्षक 5वीं से 8वीं तक के छात्रों को पढ़ा सकते है।
  • अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन आने का इंतजार करे, नोटिफिकेशन में कुछ बदलाव किये जा सकते है।
  • सीटेट परीक्षा के लिए उम्मीदवार की उम्र सिमा 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए।