IND VS BAN TEST: बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में कैसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग 11?

0
0

IND VS BAN TEST: बांग्लादेश के खिलाफ 2 मुकाबलों की टेस्ट सीरीज का आगाज 19 सितंबर से होने जा रहा है। पहले टेस्ट यानी चेपॉक टेस्ट के लिए टीम इंडिया स्क्वाड का ऐलान भी कुछ ही दिन पहले हुआ है। जिसमें कुछ प्लेयर्स ने टेस्ट टीम स्क्वाड में वापसी की है और कुछ नए चेहरों को भी टीम में शामिल किया गया है। ऐसे में, आइए जानते हैं इन प्लेयर्स में से प्लेइंग 11 में खेलने की संभावना अधिक है।

कैसा होगा भारत का बालेबाजी क्रम?

रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय टीम चेपॉक के मैदान में बांग्लादेशी स्पिन और स्विंग गेंदबाजी का सामना करेगी। रोहित शर्मा टेस्ट टीम के कप्तान और टीम में ओपनर की भूमिका बखूबी निभाते हैं, ऐसे में हिटमैन का ओपनिंग करना लगभग तय है। उनके साथ सलामी जोड़ी के लिए यशस्वी जायसवाल का नाम सबसे आगे है, जायसवाल टीम के दूसरे ओपनर हो सकते हैं। तीसरे नंबर पर विराट कोहली या फिर शुभमन गिल खेलते हुए नजर आ सकते हैं। खेल कि परिस्थिति के हिसाब से कोहली और गिल को तीसरे चौथे नंबर जगह मिल सकती है। पांचवे नंबर पर ऋषभ पंत और छठवें नंबर पर सरफराज खान को मौका मिल सकता है। जबकि रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा निचले क्रम की बल्लेबाजी को मजबूती देंगे।

पहले मुकाबले के लिए टीम में 3 विककेटकीपर बल्लेबाज

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए स्क्वाड में तीन विकेटकीपर बालेबाजों को शामिल किया गया है। लेकिन ऐसा मुमकिन है कि इनमें से कोई एक ही खिलाड़ी पहले टेस्ट में प्लेइंग 11 का हिस्सा बने। ऋषभ पंत और केएल राहुल की टेस्ट टीम में वापसी हुई है, जबकि ध्रुव जुरेल ने इसी साल भारत के लिए टेस्ट खेलते हुए बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है। जहां ध्रुव यंग टैलेंट हैं तो पंत और केएल राहुल के पास एक्सपीरियंस का भंडार है। ऋषभ पंत ने टी20 वर्ल्ड कप में शानदार विकेटकीपिंग की थी, ऐसे में टेस्ट में भी उन्हें वापसी का मौका मिल सकता है। केएल राहुल ने आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ, इसी साल हुई टेस्ट सीरीज के दौरान खेला था। इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में अच्छी पारियां खेलने के बाद वे एक इंजरी के कारण रेस्ट पर थे। ऐसे में, केएल को भी प्लेइंग 11 में एंट्री मिल सकती है। हालांकि, क्रिकेट विशेषज्ञ मानते हैं, पंत विकेटकीपिंग के मामले में भारत के लिए जुरेल और केएल से बेहतर विकेटकीपर साबित हो सकते हैं।

गेंदबाजी में किसको एंट्री?

चेपॉक स्टेडियम स्पिन गेंदबाजों के लिए मददगार माना जाता है, ऐसे में जडेजा और अश्विन के साथ कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया जा सकता है। वहीं, तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह का खेलना लगभग तय माना जा रहा है और उनके साथ सिराज अपनी तेज गेंदबाजी का जलवा बिखेरते हुए नजर आ सकते हैं।

बांग्लादेश टीम अभी जबरदस्त फॉर्म में नजर आ रही है। पाकिस्तान को 2 मैच की टेस्ट सीरीज में हराने के बाद अब उनका इरादा भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज में हारने का होगा। ऐसे में, टीम इंडिया मैनेजमेंट सभी पहलुओं को देखकर, पिच और परिस्थितियों के हिसाब से प्लेइंग 11 का चयन करेगी। हालांकि, बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में भारत का रिकॉर्ड काफी बेहतरीन है। टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ आज तक एक भी टेस्ट नहीं हारी है, इसलिए भारत के पास आत्मविश्वास का अड्वैंटिज है।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारत की संभावित प्लेइंग 11

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, जसप्रीत बुमराह।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए भारतीय स्क्वाड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल(विकेटकीपर), सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप , जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।