New Rules 2024: 1 अगस्त से देश भर में होने जा रहे हैं कई अहम बदलाव, आम आदमी पर होगा सीधा असर; चेक करें डिटेल

0
12
New Rules 2024
New Rules 2024

पूरे देश में हर महीने की पहली तारीख को कई तरह के नियमों में अहम बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी तरह, अगस्त में कई ऐसे अहम बदलाव होने वाले हैं जिनका सीधा असर आम आदमी की जेब पर पड़ने वाला है। आपको बता दें कि अगले महीने एलपीजी सिलेंडर, एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड और इसके साथ ही, गूगल मैप्स के नियमों में बदलाव हो रहा है। यानी अगले महीने से कई चीजें महंगी या सस्ती हो सकती हैं।

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को सीएनजी, पीएनजी, एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव किया जाता है। ऐसे में 1 अगस्त को भी इसकी कीमतों में बदलाव देखने को मिल सकती है। पिछले महीने सरकार ने 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में कटौती की गई थी, उम्मीद की जा रही है कि अगस्त महीने में भी सरकार सिलेंडर के दाम में बदलाव कर सकती है।

यूटिलिटी ट्रांजेक्शन पर लगेगा चार्ज

1 अगस्त से, प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक ने बताया है कि अगले महीने से थर्ड पार्टी ऐप जैसे PayTM, MobiKwik, CRED, Freecharge और Cheq के माध्यम से किराए के ट्राजेंक्शन पर चार्ज लिया जाएगा। CRED, PayTM, Cheq, MobiKwik और Freecharge जैसे थर्ड-पार्टी पेमेंट ऐप की मदद से किराये के लेन-देन पर 1 फीसदी चार्ज लगेगा। यह चार्ज प्रति लेन-देन 3,000 रुपये तक सीमित होगा। फ्यूल ट्रांजेक्शन में प्रति ट्रांजेक्शन 15,000 रुपये से कम के ट्रांजेक्शन पर एक्स्ट्रा चार्ज नहीं लगेगा। इसके अलावा 50 हजार से ज्यादा के यूटिलिटी ट्रांजेक्शन, 15 हजार रुपये से ज्यादा फ्यूल ट्रांजेक्शन पर भी 1 फीसदी चार्ज देना होगा। बीमा ट्रांजैक्शन पर चार्ज नहीं लगेगा। कॉलेज-स्कूल की वेबसाइटों या उनकी पीओएस मशीनों के माध्यम से सीधे किए गए पेमेंट चार्ज-मुक्त होंगे। देर से पेमेंट चार्ज प्रोसेस को 100 रुपये से 1,300 रुपये तक की बकाया अमाउंट के आधार पर रिवाइज किया गया है। किसी भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर ईजी-ईएमआई विकल्प का लाभ उठाने पर 299 रुपये तक ईएमआई(EMI) प्रोसेसिंग चार्ज लगेगा।

कुल 13 दिन बैंकों की छुट्टियां

RBI की ऑफिशियल बेवसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, अगस्त में कुल 13 दिन बैंकों की छुट्टियां रहने वाली हैं, अगर बैंकिंग से जुड़े आपके काम अटके हैं तो बैंक जाने से पहले बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर देख लें।

गूगल मैप्स में बड़ा बदलाव

गूगल मैप्स भारत में बड़ा बदलाव ला रहा है। कंपनी ने भारत में अपने सर्विस चार्जेस में 70 प्रतिशत की कटौती की है ताकि ज्यादा से ज्यादा पार्टनर जुड़ सकें। आम यूजर्स को कोई नया चार्ज नहीं देना होगा, यानी Google Maps के रोजमर्रा के इस्तेमाल पर कोई असर नहीं पड़ेगा।