हंसराज कॉलेज के 77 वें स्थापना दिवस पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ होंगे मुख्य अतिथि

0
59
hansraj college
hansraj college

दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रतिष्ठित हंसराज कॉलेज के 77 वें स्थापना दिवस पर उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ मुख्य अतिथि होंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. योगेश सिंह करेंगे। हंसराज कॉलेज 26 जुलाई को अपनी स्थापना के 77वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है।

कार्यक्रम सायं 5 बजे से हंसराज कॉलेज के मदन मोहन मालवीय सभागार में आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में डीएवी प्रबंधकर्त्री समिति के उपाध्यक्ष जस्टिस प्रीतम पाल होंगे। कॉलेज प्राचार्य प्रो. रमा ने बताया कि इस अवसर पर उपराष्ट्रपति नए प्रशासनिक खण्ड का उद्घाटन भी करेंगे। यह जानकारी कार्यक्रम संयोजक डॉ. शैलू सिंह एवं समन्वयक डॉ. प्रभांशु ओझा ने दी।

बता दें कि हंसराज कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय का एक घटक कॉलेज है। 1948 में स्थापित और दिल्ली विश्वविद्यालय नॉर्थ कैंपस में स्थित, इसे भारत के सबसे अच्छे कॉलेजों में से एक माना जाता है। कॉलेज के पूर्व छात्रों ने विशेष रूप से मनोरंजन, सिविल सेवाओं, राजनीति, विज्ञान और कॉर्पोरेट जगत के क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान दिया है। इसे एनआईआरएफ द्वारा पूरे भारत में 12वें सर्वश्रेष्ठ कॉलेज का दर्जा दिया गया है और एनएएसी द्वारा 3.71 सीजीपीए स्कोर करके ए++ मान्यता प्राप्त है।

यह डीएवी प्रबंध समिति का एक प्रमुख संस्थान है – जो देश का सबसे बड़ा गैर-सरकारी शैक्षणिक संगठन है। 26 जुलाई 1948 को डीएवी कॉलेज लाहौर के संस्थापक और शिक्षा के क्षेत्र में अग्रणी महात्मा हंसराज (1882-1938) की स्मृति में कॉलेज की स्थापना की गई थी। विभागों में विज्ञान, कला और वाणिज्य शामिल हैं।