Ganpati Bhog: बप्पा के लिए 10 दिनों तक बनाएं ये स्वादिष्ट भोग, खुश हो जाएंगे गणराज

0
20
गणेश चतुर्थी भोग बनाने की विधि
गणेश चतुर्थी भोग बनाने की विधि

गणेश चतुर्थी इस साल 9 सितंबर 2024 से शुरू हो रही है और यह त्योहार भगवान गणेश के स्वागत का एक महत्वपूर्ण अवसर है। इस विशेष दिन से लेकर दस दिनों तक चलने वाले गणेश उत्सव के दौरान, भक्त भगवान गणेश को विभिन्न प्रकार के भोग अर्पित करते हैं। ये भोग न केवल स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि भगवान गणेश की कृपा और आशीर्वाद को भी आकर्षित करते हैं। आज हम आपको 10 ऐसे भोग के बारे में बताएंगे, जिसे आप कम समय में घर पर बना कर बप्पा को भोग लगा सकते हैं। जानते हैं उन 10 भोग के बारे में…

मोदक

मोदक गणेश चतुर्थी का प्रमुख भोग है। नारियल और गुड़ से भरा हुआ मोदक भगवान गणेश को बेहद प्रिय है। इसे बनाने के लिए, ताजे नारियल को गुड़ के साथ पका कर तैयार करें और आटे से मोदक को आकार देकर स्टीम कर लें। आप मोदक बाजार से भी खरीद कर ला सकते हैं।

लड्डू

चने की दाल और गुड़ से तैयार किए गए लड्डू भगवान गणेश को चढ़ाए जाते हैं। इन्हें स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने के लिए, चने की दाल को भूनकर गुड़ के साथ मिलाएं और छोटे-छोटे लड्डू बना लें।

खीर

चावल और दूध से बनी स्वादिष्ट खीर भगवान गणेश को अर्पित की जाती है। इसे मेवा और इलायची डालकर पकाएं, ताकि इसका स्वाद और भी बढ़ जाए।

साबुदाना खिचड़ी

साबुदाना खिचड़ी को आलू और मूंगफली के साथ तैयार करें। यह हल्का और पचने में आसान होता है, जिसे गणेश जी को चढ़ाया जा सकता है।

सुपारी का रस

सुपारी का रस एक पारंपरिक और प्रिय भोग है। इसे बनाने के लिए, सुपारी को अच्छे से पिसकर उसमें दूध और शहद मिलाएं और भगवान गणेश को अर्पित करें।

नरियल और गुड़ की मिठाई

नारियल और गुड़ से बनी मिठाई भी गणपति पूजा के लिए एक अच्छा विकल्प है। इसे नारियल और गुड़ को अच्छे से मिलाकर तैयार करें।

पुरी और आलू की सब्ज़ी

यह एक पारंपरिक भोग है जिसमें तली हुई पूरी और आलू की मसालेदार सब्ज़ी शामिल होती है। इसे खास अवसरों पर बनाया जाता है।

सूजी का हलवा

सूजी का हलवा भी गणपति पूजा में अर्पित किया जा सकता है। इसे घी, चीनी और मेवा डालकर पकाएं।

छेना भोग

छेना भोग भी भगवान गणेश को अर्पित किया जाता है। इसे छेना, गुड़ और दूध के साथ तैयार करें और सजा कर अर्पित करें। आप भगवान गणेश को फल भी चढ़ा सकते हैं, फल से भी भगवान गणेश काफी प्रसन्न होते हैं।

इन चीजों का भी रखें ध्यान

भगवान को भोग लगाने से पहले ध्यान रहे आपको लहसुन और प्याज का इस्तेमाल नहीं करना है। भोग हमेशा ताजा और साफ सुथरा होना चाहिए और भोग लगाने से पहले आप स्नान जरूर करें। इन सभी चीजों की मदद से आप भगवान को भोग लगा सकते हैं और गणेश जी को खुश कर सकते हैं।