IT Outage के बाद दिल्ली समेत देश के अहम हवाई अड्डों के ये हैं हालात…

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देशभर के हवाई अड्डे शुक्रवार को हुई माइक्रोसॉफ्ट आउटेज की समस्याओं से अभी भी जूझ रहे हैं। हालाँकि शुक्रवार की स्थिति के बाद से स्थिति में काफी सुधार हुआ है, लेकिन यात्रियों को चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, खासकर दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (IGI) पर। दिल्ली के IGI हवाई अड्डे के टर्मिनल 3 पर यात्रियों को आज कुछ सुधार देखने को मिला, लेकिन कुछ समस्याएँ अभी भी बनी हुई हैं।

कल, स्वचालित सेल्फ-ड्रॉप बैगेज और चेक-इन मशीनें काम नहीं कर रही थीं, जिससे टर्मिनल 3 में गेट नंबर 5 के बाहर लंबी कतारें लग गईं। हालाँकि कई यात्री आज अपने बोर्डिंग पास प्रिंट कर सकते हैं, लेकिन अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अभी भी बोर्डिंग पास बनाने में समस्या आ रही है, कुछ को हवाई अड्डे के अंदर मैन्युअल पास जारी किए जा रहे हैं।

गेट 1-3 पर डिजी यात्रा मशीनें, जो निर्बाध प्रवेश की सुविधा देती हैं, अभी भी काम नहीं कर रही हैं, जिससे मैन्युअल एंट्री करनी पड़ रही हैं। प्रतीक्षा समय, उड़ान कार्यक्रम और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दिखाने वाले डिस्प्ले बोर्ड, जो कल बंद थे, अब काम कर रहे हैं। हालांकि, हवाई अड्डे के अधिकारियों ने पुष्टि की है कि समग्र प्रणाली अभी भी पूरी तरह से ठीक नहीं हुई है।

मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर दिल्ली और बेंगलुरु के हवाई अड्डों की तुलना में बेहतर स्थिति है। हालाँकि लंबी कतारें देखी गईं, लेकिन आज परिचालन अधिक सुचारू रूप से चल रहा है। फिर भी, दो उड़ानें, एक वाराणसी और एक कोच्चि, आज सुबह रद्द कर दी गईं, और कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को पुनर्निर्धारित किया गया। यह कल की तुलना में सुधार है जब इंडिगो द्वारा संचालित नौ घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गई थीं।

इंडिगो ने आज संभावित कैंसलेशन की चेतावनी दी है, लेकिन आशा व्यक्त की है कि कल की बाधा दोहराई नहीं जाएगी क्योंकि आज Microsoft आउटेज की रिपोर्ट नहीं की गई थी।