होम अपना प्रदेश Yogi सरकार का बड़ा फैसला, बच्चों को यूनिफॉर्म की जगह दिया जाएगा...

Yogi सरकार का बड़ा फैसला, बच्चों को यूनिफॉर्म की जगह दिया जाएगा पैसा

योगी सरकार (Yogi Government) ने हर साल स्कूल यूनिफॉर्म वितरण (Uniform Distribution) में होने वाली परेशानी को खत्म करते हुए यूनिफॉर्म की जगह बच्चों के माता-पिता के अकाउंट में सीधे तौर पर पैसे ट्रांसफर करने का फैसला किया है। 23 अक्तूबर की रात को हुई बैठक में उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार (Uttar Pradesh Yogi Adityanath Government) ने कई अहम फैसले लिए हैं। सरकार ने घोषणा करते  हुए कहा कि हर साल प्राथमिक विद्यालयों के छात्र छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण में होने वाली परेशानी को खत्म करने के लिए अब सीधे उनके माता पिता के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करेगी। यूनिफॉर्म के साथ जूता-मोजा का पैसा खाते में दिया जाएगा।

1.6 बच्चों को मिलेगा पैसा

जानकारी के अनुसार योगी सरकार राज्य के 1.6 करोड़ स्कूली (कक्षा 1-8 तक) बच्चों को ड्रेस की बजाय पैसे देगी। बताया जा रहा है कि यह पैसा बच्चों के अभिभावकों के खाते में भेजा जाएगा। कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद इस पर जल्द ही अमल भी शुरू हो जाएगा।

स्कूली बच्चों को दो ड्रेस के लिए 300 रुपये की दर से 600 रुपये, वहीं ज्ञएक स्वेटर के लिए 200 रुपये, एक जोड़ी जूता व दो जोड़ी मोजे के लिए 125 रुपये और एक स्कूल बैग के लिए 175 रुपये दिए जाएंगे। यह सभी बच्चों के अभिभावकों के खाते में डीबीटी के जरिए ट्रांसफर किए जाएंगे।

पीएफएमएस के जरिए दिया जाएगा मुफ्त यूनिफॉर्म

बता दें कि उत्तर प्रदेश में साल 2022 में 403 सीटों पर विधानसभा चुनाव होने वाला है। इससे पहले राज्य की योगी सरकार कई अहम फैसलों पर मुहर लगा  रही हैं। इसी कड़ी में शिक्षा में अहम फैसलों पर मुहर लगा रही है। हर साल मीडिया में खबरें आती रहती थी कि बच्चों को समय पर यूनिफॉर्म नहीं मिलता है। इस मुश्लिक को हल करते हुए सरकार ने ड्रेस की जगह पैसे अकाउंट में भेजने का ऐलान किया है।

शैक्षिक वर्ष 2021-22 में उच्च प्राथमिक, परिषदीय, प्राथमिक विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक के साथ पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के लिए फ्री यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग का पैसा छात्र-छात्राओं के माता पिता को पीएफएमएस के जरिए दिया जाएगा। इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे कैबिनेट की भी मंजूरी मिल गई है।

यह भी पढ़ें:

APN Live Updates: अमित शाह आज से 3 दिन के जम्मू-कश्मीर के दौरे पर, पढ़ें सभी बड़ी खबरें…

Bihar Bypoll Election 2021: भाई के समर्थन में उतरी लालू की बेटी Rohini Acharya, कहा- गरीबों का बल राष्ट्रीय जनता दल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

UP Budget: गोरखपुर में चलेगी मेट्रो, सिंचाई योजना को मिला विस्तार, पढ़ें योगी सरकार के बजट की बड़ी बातें…

UP Budget: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने गुरुवार को राज्य विधानसभा में योगी आदित्यनाथ के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश किया। इस बार यूपी का बजट करीब 6 लाख 15 हजार करोड़ रुपये का है।

Shehnaaz Gill ने शेयर किया वीडियो, एक्ट्रेस के बोल्ड और हॉट मूव्स देख दंग रह गए फैंस

एक्ट्रेस शहनाज गिल (Shehnaaz Gill) इन दिनों सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. वो आए दिन अपनी तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं
00:03:47

Viral Video: प्लेऑफ क्वालिफाई किए बिना घर पहुंचे Shikhar Dhawan, लात-घूसों से हुई जमकर पिटाई, देखें पूरा वायरल वीडियो…

Viral Video: पंजाब किंग्स के ओपनर शिखर धवन का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

एपीएन विशेष

00:03:47
00:01:26

UP News: नाबालिग का पहले कराया धर्म परिवर्तन, फिर पढ़वाया निकाह, घरवालों ने बजरंगदल के साथ मिलकर किया हंगामा

UP News: कानपुर के काकादेव थाना क्षेत्र में एक परिवार ने 16 वर्षीय बेटे का बहला फुसलाकर धर्मांतरण कराने का आरोप लगाया है।

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से BJP सांसद अर्जुन सिंह ने थामा TMC का दामन

West Bengal: पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी सांसद अर्जुन सिंह ने फिर से टीएमसी का दामन थाम लिया है। तीन साल बाद अर्जुन सिंह ने घर वापसी की है।
00:22:22

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर बिहार की सियासत में एक बार फिर मचा बवाल

Bihar Caste Census: जातीय जनगणना पर सियासत एक बार फिर गर्मा रही है और इसका केंद्र है बिहार।
afp footer code starts here