हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन एसपी हिंदुजा का निधन, 87 साल की उम्र में लंदन में ली अंतिम सांस

0
62
SP Hinduja
SP Hinduja

SP Hinduja:हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद (एसपी) हिंदुजा का निधन हो गया है। उन्होंने 87 साल की उम्र में लंदन में अंतिम सांस ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, एसपी हिंदुजा बीते कुछ समय से बीमार चल रहे थे। आपको बता दें कि हिंदुजा परिवार ब्रिटेन के सबसे अमीर कारोबारी घरानों में से एक है। एसपी हिंदुजा के निधन की जानकारी हिंदुजा ग्रुप के एक प्रवक्ता ने दी है। आपको बता दें कि एसपी हिंदुजा लंदन में रह रहे थे और उन्होंने ब्रिटेन की नागरिकता भी ले रखी थी।

SP Hinduja

SP Hinduja:बोफोर्स घोटाले मामले में आया था हिंदुजा ब्रदर्स का नाम

चार हिंदुजा भाइयों में सबसे बड़े और हिंदुजा ग्रुप के चेयरमैन श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का बुधवार को लंदन में निधन हो गया। वह कुछ समय से अस्वस्थ थे। वह 87 वर्ष के थे।
बोफोर्स घोटाले मामले में हिंदुजा ब्रदर्स का नाम भी आया था। हिंदुजा परिवार के संरक्षक और उनके भाइयों, गोपीचंद और प्रकाश पर अवैध कमीशन में लगभग SEK 81 मिलियन प्राप्त करने का आरोप लगाया गया था ताकि स्वीडिश गनमेकर एबी बोफोर्स को भारत सरकार का अनुबंध हासिल करने में मदद मिल सके। हालांकि, एक अदालत ने उन्हें बरी कर दिया था।

हिंदुजा परिवार के एक प्रवक्ता ने कहा, “गोपीचंद, प्रकाश, अशोक और पूरे हिंदुजा परिवार को आज हमारे परिवार के मुखिया और हिंदुजा समूह के अध्यक्ष श्री एसपी हिंदुजा के निधन की घोषणा करते हुए भारी दुख हो रहा है।”

कराची में जन्म और मुंबई में शिक्षा

श्रीचंद परमानंद हिंदुजा एक भारतीय मूल के ब्रिटिश अरबपति व्यापारी और निवेशक थे। वह हिंदुजा समूह की कंपनियों के प्राथमिक शेयरधारक और अध्यक्ष थे। मई 2020 तक, अपने भाई गोपीचंद के साथ वे यूके के सबसे अमीर व्यक्ति थे। 1990 के दशक से, उन्हें लगातार यूके और एशिया के सबसे धनी लोगों में स्थान दिया गया था।

श्रीचंद परमानंद हिंदुजा का जन्म 28 नवंबर 1935 को ब्रिटिश भारत के सिंध प्रांत के कराची(अब पाकिस्तान) में हुआ था। वह परमानंद दीपचंद हिंदुजा और जमुना परमानंद हिंदुजा के पुत्र थे। उन्होंने डावर कॉलेज ऑफ कॉमर्स और आर. डी. नेशनल कॉलेज मुंबई में शिक्षा प्राप्त की थी। अपने छोटे भाइयों गोपीचंद, प्रकाश और अशोक के साथ, हिंदुजा को भारत के “फैब फोर” के पितामह के रूप में जाना जाता था।

यह भी पढ़ेंः

भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी पर लगा मानसिक उत्पीड़न का आरोप, अंकिता दत्ता ने थाने में की शिकायत

Karnataka CM: कभी खड़गे तो कभी डीके से छीनी CM की कुर्सी, जानिए कौन हैं सिद्धारमैया?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here