कंगाल हो चुके पाकिस्तान की Saudi Arab ने की मदद, दिया 3 Billion USD

0
242
Saudi Arab ने कहा है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक (Central Bank of Pakistan) में 3 बिलियन अमरीकी डालर जमा कर रहा है, ताकि विदेशी भंडार के साथ नकदी की कमी वाले देश की मदद की जा सके।

Saudi Arab ने कहा है कि वह पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक (Central Bank of Pakistan) में 3 बिलियन अमरीकी डालर जमा कर रहा है, ताकि विदेशी मुद्रा कोष के साथ नकदी की कमी वाले देश की मदद की जा सके। जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, मंगलवार को सऊदी फंड फॉर डेवलपमेंट (Saudi Fund for Development) ने यह घोषणा की।

सऊदी फंड ने कहा कि वह स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) में 3 अरब डॉलर जमा कर रहा है। इसमें 1.2 बिलियन डॉलर की रकम पाकिस्तान के तेल उत्पादों के व्यापार को वित्तपोषित करने के लिए दिया गया है। भारी आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के लिए यह राहत की खबर है। सूचना मंत्री और ऊर्जा मंत्री हम्माद अजहर (Information Minister and Energy Minister Hammad Azhar) ने इस खबर की पुष्टि की।

वित्तीय मदद से मिलेगी राहत

अजहर ने कहा, “यह वैश्विक वस्तुओं की कीमतों हुए वृद्धि को देखते हुए हमारे व्यापार और विदेशी मुद्रा खातों पर दबाव को कम करने में मदद करेगा।” बता दें कि पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने सोमवार को रियाद में मिडिल ईस्ट ग्रीन इनिशिएटिव (MGI) शिखर सम्मेलन के मौके पर सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बिन अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद (Saudi Arabia’s Crown Prince Mohammed bin Salman bin Abdulaziz Al Saud) से मुलाकात की थी, जिसमें उन्हें क्राउन प्रिंस के निमंत्रण पर भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

इससे पहले सऊदी अरब ने 6 बिलियन अमरीकी डालर का वित्तीय पैकेज प्रदान किया था, जिसमें स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान में 3 बिलियन डॉलर जमा किया गया और शेष 3 बिलियन डॉलर तेल के लिए था।

पाकिस्तानी पर 1 लाख, 75 हजार रुपये प्रति व्यक्ति कर्ज

बता दें कि हाल में ही पाकिस्तान की संसद में इमरान खान ने कहा था कि हर पाकिस्तानी के ऊपर 1 लाख 75 हजार रुपये का कर्ज है, जिसमें इमरान खान सरकार का योगदान 54901 रुपये है, जो कर्ज की कुल राशि का 46 फीसदी हिस्सा है। कर्ज का बोझ पिछले दो साल में पाकिस्तानियों के ऊपर बढ़ा है।

ये भी पढ़ें

Bill Gates की बेटी ने मिस्र के घुड़सवार Nayal Nassar से की शादी, देखें तस्वीरें

Facebook Inc. मेटावर्स बनाने के लिए 10,000 नियुक्तियां करेगा, 50 मिलियन निवेश की योजना

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here