ईरान की जनता ने इस बार भी अपने पुराने राष्ट्रपति के ऊपर ही भरोसा जताया है। राष्ट्रपति हसन रूहानी लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए ईरान के राष्ट्रपति चुन लिए गए हैं। ईरान के एक सरकारी न्यूज़ चैनल ने वोटों की गिनती के बाद इस ख़बर की औपचारिक घोषणा कर दी है। रूहानी की लगातार दूसरी बार जीत से यह बात साबित हो गया है कि ईरान की जनता उनके सुधारवादी और उदारवादी एजेंडे के साथ है। लिहाजा अब ईरान की जनता उम्मीद कर रही है कि रूहानी के दूसरे कार्यकाल में देश के भीतर ज्यादा राजनीतिक आज़ादी मिलेगी और ईरान का अन्य देशों के साथ सम्बन्ध अधिक सहज बन सकेंगे।

किसे कितने वोट मिले

ईरान के गृह मंत्री अब्दुल रजा रहमानी फजली ने सरकारी टेलीविजन पर नतीजे की पुष्टि करते हुए बताया कि रूहानी को दो करोड़ 35 लाख मत (57 फीसदी) मिले जबकि उनके कट्टरपंथी प्रतिद्वंद्वी इब्राहिम रईसी को एक करोड़ 58 लाख मत (38.3 फीसदी) मिले। देश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए कल 73 फीसदी मतदान हुआ था।

क्यों जीते हसन रूहानी

रूहानी के विपक्षी 56 वर्षीय कट्टरपंथी रईसी ने खुद को गरीबों के रक्षक के तौर पर पेश किया था और पश्चिम के देशों के प्रति अधिक सख्त रूख अपनाने की वकालत भी की थी। हालांकि रईसी का ये एजेंडा ईरान के कामगार तबके के मतदाताओं को लुभाने में कामयाब नहीं हो सका। वहीं दूसरी ओर 68 वर्षीय रूहानी ने इस चुनाव को नागरिक स्वतंत्रता और उग्रवाद के बीच चयन का चुनाव बना दिया था। उदारवादी धर्मगुरू रूहानी ने विश्व शक्तियों के साथ 2015 में ईरान का परमाणु समझौता कराया था जो उनकी जीत का सबसे बड़ा कारण बना। रूहानी ने अपने कार्यकाल में दुनिया से अलग होते जा रहे ईरान को दोबारा दुनिया से जोड़ने की कोशिश की है। उन्होंने दुनिया के अन्य देशों से संबंध भी बेहतर किए हैं। इसके अलावा उन्होंने अपने काम से ईरान की जनता के मन में एक जागरूकता फैलाई की हम दुनिया के बड़े-बड़े ताकतवर देशों की मदद के बिना भी अपना जीवन खुशी-खुशी व्यतीत कर सकते हैं। इन्हीं कार्यों की वजह से रूहानी को ईरान की जनता ने दोबारा अपना राष्ट्रपति चुना।

पीएम मोदी ने दी बधाई

ईरान के उपराष्ट्रपति इश्हाक जहांगीरी ने सरकार के नारे का उल्लेख करते हुए अपने ट्वीट में कहा, ‘मैं विवेक और उम्मीद की राह पर चलते रहने में बड़ी और यादगार रचना करने में ईरानी राष्ट्र को महान जीत की बधाई देता हूं।’ वहीं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हसन रूहानी के जीत पर उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने दोनों देशों के बीच ‘विशिष्ट संबंधों’ को मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता को दोहराया। मोदी ने अंग्रेजी और फारसी भाषा में ट्वीट किया, ‘मेरे मित्र राष्ट्रपति हसन रूहानी के फिर से निर्वाचित होने पर हार्दिक बधाई।’

पीएम मोदी द्वारा फारसी भाषा में किए गए ट्वीट:

पीएम मोदी द्वारा अंग्रेजी भाषा में किए गए ट्वीट:

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here